सुबह-सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में ये चीज डालकर पी लें, कई सारी दिक्कते होंगी खत्म

0
125

आखिर क्यों जो चेहरा सुबह ताजगीभरा होता है वो शाम को मुरझा जाता है. चेहरा ही नहीं मुरझाता, बल्कि ऑफिस से शाम तक घर आने में चिड़चिड़ापन, थकान, कमजोरी महसूस होती है. इन सब के पीछे आपका खाना-पीना भी है. वेशक आप पूरे दिन ठीक ढंग से खाना खाते हैं, फल खाते हैं और तरल पदार्थ का भी सेवन करते हैं, लेकिन इसके साथ कुछ ऐसी चीजों की जरूरत हैं जो आपको थकान, कमजोरी, चिड़चिड़ेपन से दूर रखती हैं. अगर आपको लगता है कि आप भी ऐसी समस्याओं से परेशान हैं तो कलौंजी को कुछ इस तरह से सेवन करना शुरु कर दें और फिर देखें फायदा…

कलौंजी में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी आक्सिडेंट्स भी होते हैं. इसे काला जीरा के नाम से भी जाना जाता है. ये शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. थकान, कमजोरी और सिर दर्द की समस्या में रोज सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच कलौंजी पाउडर डालकर खाली पेट पी लें.

मोटापे के लिए काला जीरा बेहद फायदेमंद साबित हो रहा है. शरीर में जमी फैटी चर्बी को हटाने के लिए काला जीरा का सेवन जरूर करें. महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन में जरूर काले जीरे को पानी में घोलकर पीना चाहिए. जब भी पेट दर्द, गैस, कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं में कलौंजी का पानी जरूर पीएं.

 

इसके अलावा जो लोग खाना नहीं खाते हैं या यूं कहें कि भूख नहीं लगती है तो ऐसे में सुबह खाली पेट जरूर कलौंजी को पानी में घोलकर पीएं. इससे पेट साफ होगा और भूख खुल जायेगी.

LEAVE A REPLY