GOOGLE पर ये 4 चीजें सर्च करने पर 7 साल तक खानी पड़ेगी जेल की हवा

5
106

इंटरनेट को आज लोगों ने अपनी जिदंगी का रोज का एक हिस्सा बना लिया है. यूं कहे कि कुछ लोगों के लिए पानी नहीं बल्कि इंटरनेट ही जीवन है, जिसके बिना उनका जीना मुश्किल है. हम कोई भी जानकारी या मदद के लिए सीधे गूगल का सहारा लेते हैं. इंटरनेट आज जितना ही लोगों के लिए दायां हाथ बन गया उतना ही लोगों के लिए खतरा भी बनता जा रहा है. लोग इसका गलत फायदा उठाने लगे हैं, इसलिए गूगल की तरफ से भी ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. जो गूगल का इस्तेमाल गलत चीजों को सर्च करने में कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है, तो ऐसे में आपको भी इन चीजों को सतर्क रहने से बचना चाहिए.

जैसे आप बच्चों को लेकर कोई गलत साहित्य या वीडियो सर्च करते हैं तो आपको जेल हो सकती है, क्योंकि ऐसा करना भारतीय दंड संहिता और अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ है. इसके साथ ही अगर आप कोई भी गलत वीडियो या साहित्य के बारे में खुलेआम चर्चा करते हैं या उनको शेयर करते हैं तो आप पर मुकदमा हो सकता है.

अगर आप बम बनाने की तकनीक सर्च करते हैं तो भी आपको कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा.

इसके अलावा अगर आप अपनी पर्सनल ई-मेल को गूगल पर सर्च करते हैं तो आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है. साथ ही अगर आपको गूगल पर कोई संदिग्ध चीज सर्च करते हैं तो भी आप मुसीबत में फंस सकते हैं, क्योंकि ऐसे सर्च कीवर्ड को गूगल जैसे सर्च इंजन सेंसिटिव कैटेगरी में रखते हैं यानी इन शब्दों को सर्च करने वाले व्यक्ति की सूचना खुफिया एजेंसियों से तुरंत साझा कर दी जाती है.

वहीं अगर आप गूगल पर सर्च करते वक्त भूलकर भी कभी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें. इससे आपको जेल तो नहीं होगी मगर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं क्योंकि, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है. हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए.

5 COMMENTS

  1. You really make it seem really easy together
    with your presentation but I find this topic to be actually something that I feel I’d never understand.
    It kind of feels too complicated and very huge for me.

    I am looking forward to your next publish, I’ll attempt to get the
    hang of it!

LEAVE A REPLY