अगर आप भी रात में चावल खाने से घबराते हैं तो एक बार यहां जरूर पढ़ लीजिए, यकीनन चावल के शौकीन बन जायेंगे

6
141

भारत में खाने की थाली में जब तक चावल ना हो तब तक कुछ लोगों का पेट ही नहीं भरता है. वहीं कई लोग चाहते हुए भी मोटापे की वजह से चावल नहीं खा पाते हैं. कुछ लोगों का ये भी मानना है कि चावल का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए ज्यादातर लोग रात में चावल खाना अवॉइड करते हैं, लेकिन आज हम आपको चावल से जुड़े ऐसे राज बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप भी चावल के शौकीन बन जायेंगे और तो और बिना किसी डर के बेफिक्र होकर चावल खाएंगे.

डर के साथ रहकर कोई भी काम नहीं किया जा सकता है तो सेहत के साथ कैसे धोखा करेंगे लेकिन आपको बता दें कि चावल में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को फिट भी रखते हैं. साथ ही इससे शरीर को एनर्जी और ताजगी मिलती है. ब्रेन को अच्छे से काम करने में चावल मदद करता है.

जिस तरह से दस्त आने पर चावल का पानी पीने की सलाह दी जाती है उसकी तरह से गर्मियों में चावल खाने से शरीर को ठंडक भी मिलती है. वहीं जो लोग रात में चावल खाने से घबराते हैं तो बता दें कि रात में दाल-चावल खाने से हमारे शरीर में वसा के भंडारण को नियंत्रित करने वाले लेप्टिन की कार्यक्षमता बढ़ती है, जिससे वजन भी कंट्रोल में रहता है.

चावल में मेथिओनिन, विटामिन बी1 और रेजिस्टैंट स्टार्च पाया जाता है, जिसमें मेथिओनिन एक तरह का एमीनो एसिड होता है और मेथिओनिन में सल्फर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे ये त्वचा की कई समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है.

सबसे ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन वाले व्यक्ति के लिए चावल बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है.

6 COMMENTS

  1. I’m extremely impressed together with your writing abilities as smartly as with the format in your weblog.
    Is this a paid subject or did you modify it your self?
    Either way keep up the nice high quality writing, it’s uncommon to look a great blog like this one nowadays..

  2. I’m now not positive where you are getting your info, however great topic.
    I must spend some time learning much more or understanding more.
    Thank you for wonderful information I was looking for this info for my mission.

LEAVE A REPLY