66वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार में उत्तराखंड ने इस बार भी मारी बाजी, यहां की खूबसूरत वादियों में बनी हैं ये चर्चित फिल्में

2
37

वाकई में उत्तराखंड तरक्की के साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी देशभर में सबसे आगे निकल गया है और इसलिए उत्तराखंड को 66वें राष्ट्रीय फ़िल्म बेस्ट फ़्रेंडली स्टेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. दिल्ली में शास्त्री भवन में 66वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों में सबसे पहले उत्तराखंड का नाम लिया गया है, जिसे सुनकर उत्तराखंड के फिल्म प्रेमियों के चेहरे पर खुशी आ गई. मतलब उत्तराखंड फिल्मों की शूटिंग के लिहाजे से सबसे अच्छा स्टेट माना गया है और इससे भी बड़ी खुशखबरी तो ये है कि उत्तराखंड को लगातार दूसरी बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

पिछले कुछ सालों में उत्तराखंड में कई बड़ी फ़िल्मों की शूटिंग हुई है जिनमें रजनीकांत जैसे मेगा स्टार की फ़िल्म भी शामिल है. मीटर गुल बत्ती चालू की ज़्यादातर शूटिंग टिहरी में ही हुई है. बेस्ट फ़िल्म फ़्रेंडली स्टेट कैटेगरी के लिए 18 राज्यों ने आवेदन किया था. ज्यूरी को इनमें उत्तराखंड का आवेदन सबसे मज़बूत लगा.

सुपरहिट फिल्म केदारनाथ और बत्ती गुल-मीटर चालू, बाहुबली जैसी कई चर्चित फिल्मों की शूटिंग उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में हुई है, जिसका नजारा लोगों को खूब पसंद आया है. इसके अलावा हिन्दी फिल्म ‘शिवाय’, तिग्मांशु धूलिया निर्देशित राग देश, तेलगु फिल्म ‘ब्रहमोत्सवम’, हिन्दी फिल्म ‘शुभ मंगल सावधान’, ‘स्टूडेंट ऑफ द इयर-2’, जॉन इब्राहिम की ‘परमाणु’, ‘रायफलमैन जसबंत सिंह रावत’ के साथ ही मराठी फिल्म ‘फुर्र’ जैसी फिल्में भी उत्तराखंड में शूट हुई हैं.

इतना ही नहीं सोनी टीवी पर प्रसारित सीरियल ‘बडे भैय्या की दुल्हनिया, ज़ी टीवी पर प्रसारित धारावाहिक ‘पिया अलबेला’, एम टीवी पर प्रसारित होने वाला रियलिटी Splitsvilla Session 10, बेपनाह जैसी टीवी सीरीज़ की शूटिंग भी उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में हुई है. खूबसूरत जगह को देखकर उत्तराखंड को लगातार दो सालों से राष्ट्रीय फिल्म बेस्ट फ़्रेंडली स्टेट पुरस्कारों से अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY