जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का ज्यादा देर तक खड़े रहने से कितना नुकसान हो सकता है

1
29

दुनिया की हर खुशी एक तरफ और वो 9 महीने की खुशी एक तरफ होती है. इन 9 महीनों में मां एक नई जिदंगी को जन्म देने के लिए तरह-तरह की प्लानिंग करने लगती है और इन सब में जब उसका पूरा परिवार साथ देता है तो उसे ऐसा लगता है कि मानों स्वर्ण प्राप्त हो गया. जिस तरह से मां गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए अच्छे से अच्छा खाती है और सेहत का खास ध्यान रखती है. इस दौरान बुजुर्ग महिलाएं खास ध्यान रखती हैं कि गर्भवती महिला के लिए क्या काम नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को नहीं करना चाहिए.

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को ज्यादा देर तक खड़े नहीं रहना चाहिए, क्योंकि बच्चे पर स्थाई गुरूत्वीय बल पड़ता है, जो सही नहीं है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा आराम करने के लिए कहा जाता है, अगर वो काम करती हैं तो उन्हें बैठकर काम करने की सलाह दी जाती है.

कई बार गर्भवती महिलाओं की छोटी-मोटी गलतियां डिलीवरी के वक्त खतरा बन जाती हैं. जिसकी वजह से नॉर्मल डिलीवरी भी नहीं हो पाती है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को पहले से ही बादाम का तेल का ठीक ढंग से इस्तेमाल करना चाहिए. बादाम के तेल का सेवन के साथ मालिश भी करवानी चाहिए. इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को फायदा पहुंचाते हैं.

इस बीच तली और मसालेदार चीजें कम खाकर फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. ध्यान रखें कि इस बीच योग या एक्सरसाइज डॉक्टर की सलाह पर ही करें, क्योंकि कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान योगा करने से गर्भ में बच्चे को नुकसान भी पहुंच सकता है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY