प्रेग्नेंसी के दौरान इस गोली के खाने से बच्चे को नहीं होती ये खतरनाक बीमारी, गर्भवती महिलाएं डाइट में जरूर करें शामिल

2
35

प्रेग्नेंसी के समय महिला को अपने गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खाने-पीने का विशेष ध्यान देना पड़ता है. इस दौरान गर्भवती महिलाओं के विटामिन, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन के अलावा एक जरूरी तत्व का लेना भी बहुत जरूरी होती है जो उन्हें और उनके बच्चे को स्वस्थ्य रखता है. जी हां…ये खास तत्व और कोई नहीं बल्कि फोलिक एसिड है. जिसे ज्यादातर लोग विटामिन बी9 के रूप में जानते हैं. गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर फोलिक एसिड की गोलियां खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी नहीं होती है और बच्चा भी स्वस्थ्य रहता है.

फोलिक एसिड सिर्फ शरीर में खून की कमी को ही पूरी नहीं करती है बल्कि यह शरीर और दिमाग में नई स्वस्थ कोशिकाएं का निर्माण करने के साथ-साथ खून में रेड सैल बनाने का काम करता है, और हानिकारक तत्व होमोसिसटीन को कम करने के साथ-साथ स्ट्रॉक और दिल के दौरे का खतरा भी कम करती है.

फोलिक एसिड की गोलियों से गर्भ में पल रहे बच्चे का ठीक ढंग से विकास होता है. ज्यादातर गर्भ में पल रहे बच्चे को स्पाइना बिफिडा बीमारी का यानि स्पाइनल कॉर्ड का विकास ना होने का खतरा बन जाता है. जिससे बच्चे के विकलांग होने का भी डर रहता है लेकिन इन गोलियों के खाने से बच्चा इस बीमारी से दूर रहता है.

महिलाओं को गर्भधारण के शुरुआती दिनों में ही फोलिड एसिड को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. इससे थकान, भूख ना लगना, सिर दर्द, बॉडी पेन, जी मचलाना, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY