महिलाएं इस एक नये सेनेटरी पैड को 2 साल तक कर सकती हैं इस्तेमाल, मात्र इतनी कीमत में खरीदें

0
36

महिलाओं को हर महीने होने वाले मासिक धर्म में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार मासिक धर्म पैड का सही तरीके से इस्तेमाल ना करने से भी उनमें इंफेक्शन और दर्द की समस्या बन जाती है तो वहीं आज भी कई ऐसे गांव हैं जहां लड़कियों के लिए सेनेटरी पैड खरीदना मुश्किल होता है. ऐसे में कई लड़कियां कपड़े का इस्तेमाल भी करती हैं, जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और कई बीमारियों महिलाओं को घेर लेती हैं. मासिक धर्म के दौरान ऐसी लापरवाही करने से महिलाओं को हो रही लगातार बीमारियों से बाजार में कम कीमत वाले पैड भी उपलब्ध हो गये हैं और अब जो सेनेटरी पैड आने वाला है उसे तो कोई भी गरीब महिला आंख बंद करके ले सकती है.

दरअसल आईआईटी दिल्ली के दो छात्रों ने एक ऐसे सेनेटरी पैड बनाने की तकनीक तैयार की है. जिसे महिलाएं 122 बार धोकर दो साल तक इस्तेमाल कर सकती हैं. छात्रों ने इस पैड को केले के फाइबर से इस्तेमाल किया. खास बात ये है कि इस पैड बार-बार इस्तेमाल करने के बाद भी कोई इंफेक्शन का खतरा नहीं है. अब इतनी जानकारी के बाद लोगों को इस खास सेनेटरी पैड की कीमत जानने की भी उत्सुकता बढ़ गई होगी.

आपको बता दें, इस खास सेनेटरी पैड की कीमत सिर्फ 100 रुपये है. जी हां…100 रुपये में महिलाएं 2 साल तक एक ही सेनेटरी पैड को इस्तेमाल कर सकती हैं. बीटेक छात्रों ने सांफे नाम से स्टार्टअप बनाया है. इसी स्टार्टअप के तहत इस सेनेटरी पैड को तैयार किया गया है.

आईआईटी के डिजाइन विभाग के सहायक प्रोफेसर श्रीनिवास वेंकटरमन ने छात्रों की तकनीक की तारीफ की. उनका कहना है कि महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता में यह तकनीक बेहद असरदार साबित होगी. तकनीक को तैयार करने में करीब डेढ़ लाख रुपये खर्च आया है. इसका पेटेंट करा लिया गया है.

LEAVE A REPLY