भगवान केदारनाथ के शीतकालीन गद्दी स्थल में अचानक दीवारो पर आ गये इतने ताम्रपत्र, इसमें लिखा था कुछ ऐसा कि…

41
133

देश का चर्चित तीर्थस्थल केदारनाथ शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर इन दिनों ताम्रपत्र को लेकर देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. मंदिर की समिती का कहना है कि इससे पहले उन्होंने मंदिर के अंदर ऐसे ताम्रपत्र नहीं देखे फिर एक दिन में ये ताम्रपत्र कैसे दीवारो पर आ गये. लोगों के साथ ही मंदिर समिति के उपाध्यक्ष और कार्याधिकारी भी हैरत में हैं.

मंगलवार को किसी शख्स द्वारा बीकेटीसी के उपाध्यक्ष को मंदिर के अंदर ताम्रपत्र होने की सूचना मिली. जिसके बाद उपाध्यक्ष, कार्याधिकारी और कर्मचारियों द्वारा पूरे मंदिर का निरीक्षण किया गया. जहां करीब 13 ताम्रपत्र मिले. रावल गद्दी स्थल के समीप चंडिका मंदिर में फरसों के पीछे चार, केदारनाथ गद्दीस्थल के नीचे दो और ऊषा-अनिरुद्ध विवाह स्थल के समीप दरवाजों पर सात छोटे-छोटे ताम्रपत्र लगे मिले. इन पर की गई लिखावट के कई अक्षर पढ़ने में आ रहे हैं, लेकिन पूरा शब्द या वाक्य नहीं पढ़ा जा रहा है.
यहीं नहीं, किसी अधिकारी-कर्मचारी ने भी इससे पूर्व कभी किसी ताम्रपत्र मिलने या देखने की बात नहीं कही. इधर, स्थानीय लोगों में बीते दो दिन ये ताम्रपत्र चर्चा का केंद्र बने हुए हैं. पुरातत्व विभाग को ताम्रपत्र की जांच के लिए लिखा जा रहा है. अगर, किसी ने यह जानबूझकर किया है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

41 COMMENTS

LEAVE A REPLY