खाना ही नहीं Immunity Power बढ़ाने के लिए इस चीज का भी करें सेवन, महिलाओं के लिए वरदान है

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वेशक आप सुबह में ब्रेकफास्ट करते हैं, दिन और रात का खाना भी अच्छा खाते हैं लेकिन इनके अलावा भी अगर आपके शरीर में मजबूती वाले खाद्य पदार्थ नहीं जाते हैं तो ज्याददिन तक बीमारियों को नहीं रोक सकते हैं. माना कि एक उम्र में शरीर हड्डियों का ढांचा बन जाता है लेकिन जवानी की उम्र में शरीर जबाव देने लगे तो इसका मतलब है कि आपका खान-पान ठीक नहीं है. अगर शुरु से ही खान-पान पर ध्यान रख लिया तो यकीनन कैंसर, हार्ट अटैक से घातक बीमारियों को भी आप हरा सकते हैं.

आज हम आपको कुछ खाने की चीजें बताने जा रहे हैं जो इंसान में मौजूद पांच प्रमुख रक्षा प्रणालियों (रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली, स्टेम सेल, डीएनए, आंतों में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया और रक्त वाहिकाओं) को बीमारियों से सुरक्षित रखने में रामबाण साबित हो सकते हैं. इन्हें चीजों के रोज नहीं तो 2 दूसरे दिन जरूर खाना चाहिए. इससे शरीर मजबूत और स्वस्थ्य रहता है.

हरे रंग वाले सेब-

(ग्रैनी स्मिथ एप्पल) यह सेब का एक किस्म होती है. इसमें मौजूद पॉलीफिनोल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

ग्रीन टी-

ग्रीन टी अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली को शांत रखने में सक्षम रखती है. वैसे तो ग्रीन टी वजन घटाने में सहायक है लेकिन इसके अलावा भी ग्रीन-टी डाइबिटीज और कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने में बेहद मददगार है. एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर ग्रीन टी में काई सारे लाभ होते हैं जो व्यक्ति को स्वस्थ्य रखती है.

ब्रोकली

ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और फ्लू वायरल दूर रखता है. ब्रोकली इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है. कैंसर और दिल से जुड़ी समस्याओं के लिए ब्रोकली किसी वरदान से कम नहीं है.

ऑलिव आयॉल

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले कंपाउंड जैसे ओलिक एसिड,ओलियोकैंथल से भरपूर होता है. इसके अलावा पालक और जो का भी सेवन करना चाहिए. इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.

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