दुनिया में सिर्फ तीन ही प्राणी अमर हैं, काटने पर भी कभी नहीं मरते

0
26

हम जानते हैं कि व्यक्ति, जानवर या कोई भी चीज अगर दुनिया में आई है तो उसे एक ना एक दिन जाना जरूर है. हर चीज के अलविदा कहने का समय होता है. हालांकि हमारे वैज्ञानिकों ने आत्मा को लेकर शोध किया और प्राप्त किया कि आत्मा अजर-अमर है. आज हम आपको आत्मा के अलावा भी ऐसी तीन प्राणियों के बारे में बताने जा रहे हैं वो पहले से ही अमर हैं. इन्हें कितना भी काटा जाए फिर भी ये कभी नहीं मरते हैं.

प्लैनरियन फ्लैटवर्म-

सफेद प्लेनेरिया फ्लैट सिलिअरी कीड़े का प्रतिनिधि है,जो आंतों की गुहाओं की तुलना में अधिक जटिल विकास की विशेषता है. एक दूधिया-सफेद पारभासी शरीर द्वारा प्रतिष्ठित है, जिस पर काली गोल आँखें स्पष्ट रूप से प्रतिष्ठित हैं. बाहर, सफेद प्लेनेरिया का शरीर सिलिया से ढका होता है, जिसके बीच में ट्यूबलर ग्रंथियां होती हैं, जो बलगम को स्रावित करती हैं. इस कीड़े के जीतने टुकडे़ किये जाए उतना ही जन्म लेता है. हर टूकड़े में नया जीव बनता है. कुछ दिनों में पहले की तरह एक विकसित दिमाग और नर्वस सिस्टम इसके अंदर होगा.

2.हीड्रा या हाइड्रा (Hydra) :

जलव्याल या हाइड्रा निडेरिया संघ का जन्तु है जिसका अकारा कुछ मिलीमीटर का होता है. इसे कई सारे सिरों वाला सांप भी कहे सकते हैं. ऑक्टोपस जैसे दिखने वाला ये जीव अपने शरीर को अनेक भाग में विभाजित करके प्रत्येक भाग से ग्रोथ करके नए हाइड्रा में विकसित हो जाता है.

3. जेलिफिश-

जेलिफ़िश के बारे में तो सभी जानते ही होंगे. यह अपने ही सेल्स को बदल कर फिर से युवा अवस्था में पहुंच जाती है और यह चक्र चलता ही रहता है.

LEAVE A REPLY