ज्यादा दुबलेपन से हैं परेशान तो रात को सोते वक्त दूध के साथ इस चीज को खा लें, 3 महीने बाद पहचान नहीं पायेंगे

1
23

हर व्यक्ति का वजन उसकी उम्र और हाईट के अनुसार होना बहुत जरूरी है. हद से ज्यादा वजन बढ़ना या घटना व्यक्ति की मुसीबतें बढ़ा देता है. जिस तरह से मोटापे के चलते व्यक्ति जल्दी घातक बीमारियों के चपेट में आ जाता है, उसी तरह से पतलेपन की वजह से भी व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. दुबलेपन की वजह से जल्दी थक जाना, ज्यादा वजन ना उठाना पाना, सिर दर्द, जी मचलाना, बीपी आई या लो हो जाना जैसी कई समस्याएं बनने लगती हैं.

जिस तरह से मोटा व्यक्ति पर कोई भी कपड़े सूट नहीं करते हैं ठीक उसी तरह से ज्यादा दुबले व्यक्ति पर भी कोई भी कपड़े सूट नहीं करते हैं. यूं कहे कि दुबला व्यक्ति भी अपनी मनमर्जी के शौक नहीं कर पाता है. इसके पीछे आपका गलत खान-पान, तनाव करना, पेट समस्या और शरीर में हार्मोन्स असुंतलित होने पर व्यक्ति दुबला होता चला जाता है.

दुबले-पतले लोग मोटापे के लिए सुबह-सुबह गेहूं, ज्वार बाजरा, मक्की, जौ, ओट्स, पास्ता खाने जैसा अनास ब्रेकफास्ट करें, क्योंकि इसमें कैलोरी और विटामिन होती है.

इसके अलावा शरीर में प्रोटीन पहुंचान के लिए दूध, चीज, मूंगफली,बटर, खजूर, दालें और बींस का हर रोज सेवन करें. इससे शरीर अंदर और बाहर दोनों से मजबूत होता है.

रोजाना आलू खाने से भी वजन बढ़ता है. आलू को सैंडविच या फिर नई-नई डिसेज के रूप में खा सकते हैं.

इसके अलावा रोजाना 2 केले खाएं. केलो को या दूध के साथ खाएं या फिर फूड्स चाट बनाकर खाएं. दूध के साथ रात में एक चम्मत अश्वगंधा पाउडर मिलाकर खाएं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY