ये 3 चमत्कारी नुस्खे 150 साल तक जिंदा रहने के कर रहे दावे, आधे से ज्यादा लोगों ने किया यकीन

1
58

वेशक जो इस दुनिया में आया है उसे एक ना एक दिन जाना ही है, लेकिन उम्र से पहले दुनिया छोड़ने के कारण भी होते हैं. हादसे के अलावा आज के समय में ज्यादातर लोग बीमारी की वजह से 60 या 70 की उम्र में दुनिया छोड़ जाते हैं. बीमारी से बचने के लिए लोग हेल्दी खाने के साथ अपनी फिटनेस का भी ध्यान रखते हैं लेकिन फिर भी लोग जिंदगी की उम्र नहीं बढ़ा पा रहे हैं. आज हम आपको मात्र तीन नुस्खे बताने जा रहे हैं जो 150 साल जिंदा रहने के दावा कर रहे हैं.

शुद्ध वायु-

प्रचीन ऋषियों का कहना है कि जिस तरह से 150 साल तक कछुआ शुद्ध वायु का सेवन करके जिंदा रह सकता है ठीक उसी तरह से इंसान भी शुद्ध वायु का सेवन करके 150 साल तक जिंदा रह सकता है. कछुए की श्वास लेने की गति बहुत ही धीमी है और वह शुद्ध वायु को ही अपने भीतर ग्रहण करता है. इंसान इस शुद्ध वायु को ग्रहण करने के लिए घर या फिर आस-पास पौधे लगाए जिससे उसे शुद्ध वायु प्राप्त हो सके.

उत्तम अन्न-जल

विटामिन, खनिज और आयरन युक्त उत्तम भोजन और जल ही ग्रहण करें. शुद्ध जल ही पर्याप्त नहीं होता बल्कि आपके शरीर के टेम्परेचर के हिसाब से जल ग्रहण करें. भोजन करने और जल पीने के आयुर्वेदिक नियमों का पालन करें।यदि आप सीधे प्रकृति से प्राप्त ही भोजन करेंगे तो अति उत्तम होगा.

योगासन-

150 साल तक जीवित रहने के लिए योगासन भी जिंदगी का खास काम है जिसे रोज की जीवनशैली में शामिल कर लें. योगासन से कई सारी परेशानियां और तनाव दूर होता है. जब व्यक्ति तनावमुक्त रहता है तो आधी से ज्यादा परेशानी ऐसे ही खत्म हो जाती हैं, इसलिए व्यक्ति को योगासन करके तनावमुक्त रहने की बहुत जरूरत है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY