भारत में 30 हजार रुपये किलो बिक रही इस सब्जी की खासियत जानकर होश उड़ जायेंगे

1
20

सीजन के चलते बाजार में सब्जियों के दाम में उतार-चढ़ाव होता रहता है. अमूमन कोई भी सब्जी अपनी तय रेट से 40 से 50 रुपये महंगी हो सकती है और लोग महंगी सब्जी खाते भी हैं, लेकिन एक सब्जी के इन दिनों इतने ज्यादा रेट बताए जा रहे हैं कि इतने में कोई गरीब व्यक्ति अपने घर में खूबसूरत फर्नीचर ला सकता है. आपको सब्जी का नाम बताने से पहले रेट बता दें कि बाजार में ये सब्जी 30 हजार रुपये किलो में मिल रही है. अब इतनी महंगी सब्जी के रेट सुनकर आप भी सोच रहे होंगे कि इसमें ऐसा क्या खास है तो आपको बता दें, कि इसके गुणों की ही महंगाई है.

आप भी सोच रहे होंगे कि ये सच में सब्जी है या फिर कोई कीमती सामान…तो घबराएं ना क्योंकि यहां हम सच में गुच्छी नाम की सब्जी की बात कर रहे हैं. इसका औषधीय नाम मार्कुला एस्क्यूपलेटा है…यह स्पंज मशरूम के नाम से देश भर में मशहूर है. जी हां…देखने में ये मशरूम की आकृति की है. इस सब्जी को लोग छतरी, टटमोर या डुंघरू के नाम से भी जानते हैं. ये सब्जी पहाड़ी क्षेत्रों जैसे चंबा, कुल्लू, शिमला, मनाली सहित प्रदेश के कई जिलों के जंगलों में प्राकृतिक की देन से उगलती है. इस सब्जी का उत्पादन पहाड़ों पर बिजली की गड़गड़ाहट और चमक से निकलने वाली बर्फ से होता है.

 

आपको बता दें, जंगलो में ज्यादा कटान की वजह से इस सब्जी की मात्रा घटती जा रही है जिसकी वजह से इसकी कीमत बढ़ती जा रही है. ये सब्जी सिर्फ कुछ ही घरों में ही नहीं बनती है बल्कि बड़े-बड़े होटलों में इसकी सप्लाई की जाती है. गुच्छी में बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन डी और कुछ जरूरी एमीनो एसिड पाए जाते हैं. इसे लगातार खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं बहुत ही कम हो जाती हैं. इसकी मांग सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि यूरोप, अमेरिका, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में भी है.

फरवरी से मार्च के महीने तक उगने वाली इस सब्जी को औषधी के रूप में भी शामिल किया जाता है. पहाड़ी लोग इस सब्जी कंपनियों और होटलों में 15 से 20 हजार रुपये किलो में सप्लाई करते हैं, जबकि बाजार में इसके दाम करीब 30 हजार तक पहुंच जाते हैं. होटलो में इसे स्पेशल डिश के रूप में पेश किया जाता है.

याद हो आपको पिछले साल पीएम मोदी ने इस सब्जी के राज भी बताए थे. पीएम मोदी ने बताया था कि वो ज्यादातर हिमाचल में रहे हैं तो उन्होंने इस सब्जी का ज्यादा सेवन किया है और उनकी पसंदीदा सब्जी में से एक है. पीएम मोदी ने इस सब्जी के गुणों के बारे में खुद ही बताया था.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY