पीएम मोदी के बाद उत्तराखंड की इस गुफा में एक रात बिताने के लिए लोग खर्च कर रहे हैं इतने रुपये, जानिए गुफा में क्या है खास

1
17

पर्यटकों का मन मोह लेना वाला शहर उत्तराखंड के पहाड़ों और मंदिरों की खूबसूरती के चर्चे तो आप रोज ही सुनते होंगे लेकिन आज हम आपको उत्तराखंड की उस गुफा के राज के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें एक रात बिताने के लिए लोग टिकट बुक करवा रहे हैं. केदारनाथ स्थित रुद्रा योग गुफा में एक रात या एक दिन बिताने के लिए पर्यटक टिकट बुक करवाने लगे हैं. खबरें तो ऐसी हैं कि इस गुफा में जाने के लिए बुकिंग भी फुल हो चुकी है.

दरअसल 18 मई को पीएम मोदी द्वारा इस गुफा में एक रात बिताने के बाद इस गुफा में करीब 7 लोगों ने योग ध्यान किया था. उसके बाद से इस गुफा में जाने की बेसब्री बढ़ गई है जिसका फायदा जीएमवीएन को मिल रहा है. लगातार गुफा में जाने की बुकिंग के बाद जीएमवीएन की करीब एक लाख रुपये की आय हो चुकी है.

गुफा में जाने के लिए फीस की बात करें तो एक रात बिताने का 1500 रुपए रखा गया है तो सुबह 6 बजे से और शाम 6 बजे तक 12 घंटे बिताने के लिए 990 रुपये चुकाने होते हैं. इस गुफा में बिजली-पानी जैसी बेसिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं और सुरक्षा के लिए एक वॉकी-टॉकी भी रखा गया है. जीएमवीएन का एक कर्मचारी भी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात रहता है.

आपको बता दें इस गुफा में एक ही व्यक्ति ध्यान लगाकर साधना कर सकता है. ऐसा माना जाता कि पीएम मोदी ने लोकसभा 2019 चुनाव के दौरान इस गुफा में रात में बैठकर साधना की थी तो उनकी साधना सफल हुई और लोगों के लिए ये गुफा आस्था का केंद्र बन गई. साधना के लिए ऑनलाइन बुकिंग का तरीका भी खास है. जो लोग गुफा में रुकना चाहते हैं उन्हें अपनी बुकिंग की तारीख से दो दिन पहले गुप्तकाशी पहुंचना होता है जहां उनका मेडिकल टेस्ट होता है. इसके बाद श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं और वहां उनका दूसरी बार मेडिकल टेस्ट होता है. जिसके बाद उन्हें गुफा में अकेले रहकर साधना करने की अनुमति मिल जाती है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY