अगर आप भी सपने में अपने शरीर को हिलाने-डुलाने की लाख कोशिशें करते हैं, तो समझ जायें ये है बड़ी बीमारी

0
30

अक्सर लोगों को डरावने सपने आते रहते हैं, उस वक्त उनका शरीर बेजान बन जाता है वो चाहकर भी अपने शरीर को हिला-डुला नहीं पाते हैं. हालांकि वो सपने में अपने हाथ-पैर चलाने की बहुत कोशिश करते हैं, लेकिन उसके बाद भी उठ नहीं पाते हैं. आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा, हालांकि ये कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन अगर बार-बार आपको ऐसे संकेत मिल रहे हैं तो समझ जायें कि ये कोई बात नहीं है बल्कि बड़ी बीमारी हो सकती है. जानिए क्या है…

इस परेशानी को स्लीप पैरालिसिस यानि कि निंद्र लकवा बीमारी भी कहे सकते हैं. इस बीमारी में आपका दिमाग तो जाग जाता है लेकिन आपका शरीर एक ही जगह पर स्थिर रहता है. ये बीमारी सिर्फ 2 या तीन मिनट के लिए ही रहती है उसके बाद आपकी अचानक से आंख खुल जाती है और फिर उसके बाद आप सो नहीं पाते हैं.

एक बात और ध्यान रखने वाली है ये बीमारी भी उन्हें ही होती है जिनकी नींद समय से पूरी नहीं हो पाती है, या फिर अगर परिवार में किसी व्यक्ति को ये परेशानी है तो दूसरे व्यक्ति तक ये लक्षण पहुंचने में समय नहीं लगता है. इसके अलावा अगर ठीक पॉजिशन में नहीं सो रहे हैं तब भी ऐसा होता है या फिर तनाव में रहते हैं तब भी दिमाग डिस्ट्रव होता है, अगर ज्यादा बार आपको ऐसे संकेत मिल रहे हैं तो बिना देरी के डॉक्टर को दिखायें.

LEAVE A REPLY