उत्तराखंड के इस बुजुर्ग किसान की मेहनत पर बनी ये ‘मोतीबाग’ फिल्म को ऑस्कर में एंट्री मिलने का दावा

1
36

उत्तराखंड तरक्की के साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी देशभर में सबसे आगे निकल गया है और इसलिए हाल ही में उत्तराखंड को 66वें राष्ट्रीय फ़िल्म बेस्ट फ़्रेंडली स्टेट पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है और अब एक बार फिर से उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के बुजुर्ग किसान की मेहनत पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘मोतीबाग’ को ऑस्कर फिल्म महोत्सव में एंट्री मिलने का दावा किया गया है. इसे खुशखबरी को सुनकर उत्तराखंड की जनता झूम उठी हैं.

उत्तराखंड में  52 वर्षों से पहाड़ की सजीवता को संजोए रखने वाले बुजुर्ग किसान विद्या दत्त शर्मा के जीवन संघर्ष को लेकर एक फिल्म बनाई गई है जिसका नाम मोतीबाग रखा गया है. इस फिल्म ने देश के कोने-कोने में लोक जीवन को दिखाया है जिससे लोग काफी प्रभावित हुए और केरल में हुए अंतरराष्ट्रीय डॉक्यूमेंट्री फिल्म महोत्सव में मोतीबाग को प्रथम पुरस्कार भी मिला और ऑस्कर फिल्म महोत्सव में एंट्री मिलने का दावा किया जा रहा है. अगर ऐसा हुआ तो उत्तराखंड की मिट्टी अब अमेरिका से पूरी दुनिया में अपनी महक बिखेरेगी.

इस फिल्म में पहाड़ों का पलायन, पर्यावरण, जल संरक्षण को लेकर बुजुर्ग की जीवटता को मार्मिक रूप से सामने रखा गया है. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी खुशखबरी सुनकर निर्देशक निर्मल चंद्र डंडिरियाल और बुजुर्ग विद्वा दत्त और उनके पुत्र त्रिभुवन उनियाल को बधाई दी. साथ ही उन्होंने कहा कि यह फिल्म युवाओं को अपने गांव में रहकर सेवा करने की प्रेरणा देने के साथ ही वहां से पलायन रोकने की दिशा में भी सहायक होगी.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY