सिर्फ 1 घंटे में जमाए स्वादिष्ट दही, ये है आसान विधि

0
70

भारत में दूध-दही खाने के शौकीन कम नहीं है. महिलाएं तो अपनी फिटनेस के लिए दूध-दही खाना भूलती भी नहीं है. महिलाओँ के लिए दही बेहद फायदेमंद होता है. दही में ऐसे पौष्टिक आहार होते हैं जो शरीर के अंदर के कीटाणुओं का सफाया करते हैं, वहीं दही खाने की बात आती है तो लोगों को उसके लिए सोचना पड़ता है क्योंकि दही घर में तो इतनी जल्दी जमता नहीं है और बाहर के दही में वो टेस्ट नहीं मिलता जो घर के दही में मीठा और स्वादिष्ट टेस्ट आता है, ऐसे में अगर आप भी दही जमाने को अपना मन मार जाते हैं तो घबराईये मत क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी विधि बताने जा रहे हैं जिससे आप 6 घंटे में जमने वाले दही को 1 घंटे में तैयार कर सकते हैं.

जैसा कि आप जानते ही हैं कि घर में हम जब दही जमाते हैं तो सुबह जमाने पर शाम में खा पाते हैं और शाम में जमाने पर सुबह खा पाते हैं. घर का दही खाने के लिए हमें 5-6 घंटे का इंतेजार करना ही पड़ता है लेकिन आज हम आपका ये इंतेजार कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको वैसे ही दही जमाना है जैसे आप जमाते हैं.

मतलब कि सबसे पहले आपको दूध उबालना है और फिर उसके गुनगुने होने पर उसमें जामन यानि एक चम्मच दही दूध में अच्छी तरह मिला देना है. उसके बाद आमतौर पर लोग उस दूध वाले बर्तन को बंद करके रख देते हैं लेकिन इसमें ऐसा कुछ नहीं है बल्कि आपको उस दूध का बर्तन बदलना है उस दूध को एक कांच के बर्तन या फिर मिट्टी के बर्तन में रखना है.

उसके बाद कूकर में एक गिलास तक पानी गर्म करना है और जब पानी अच्छी तरह उबल जाये तो कूकर के पानी में कांच के दूध वाले बर्तन को रख देना है और कूकर का ढक्कन बंद कर देना है. उसके बाद 2 घंटे बाद जब आप कूकर का ढक्कन खोलेंगे तो दही आपको तैयार मिलेगा.

LEAVE A REPLY