नवरात्र व्रत के दौरान भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां, देवी मां हो जाती हैं नाराज

3
59

30 सितंबर से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है. 9 दिन के लिए देवी मां को प्रसन्न करने के लिए घरों में कलश स्थापना करके व्रत रखा गया. मंदिरों और घरों में दुर्गा मां की चौकी सजाकर भजन और कीर्तन हो रहे हैं. नवें दिन देवी मां का हवन और कन्याओं की पूजा के बाद भक्त अपने व्रत को समाप्त करते हैं. इन दिनों हर भक्त पर देवी मां की खूब कृपा बसरती हैं, कई बार लोग व्रत के दौरान कुछ कामों को भूल जाते हैं जो नवरात्र के दौरान नहीं करने चाहिए. ऐसे में व्रत रखने वाले भक्त इन दिनों कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए.

इन चीजों का करें सेवन

जो लोग व्रत में खाने-पीने की चीजों को लेकर कंफ्यूज होते हैं, तो आपको बता दें, इस व्रत में अगर आप फलहार व्रत रखना चाहते हैं तो फल खाकर व्रत रखीए वरना कुट्टू, सिंघाड़े, सामग, राजगिरा और साबुदाना इन सबकी पूड़ी बनाकर भी खा सकते हैं. साबुदाना के खिचड़ी, खीर, पापड़ और ढोकला बनाकर भी खा सकते हैं.

अब इन सब चीजों को बनाने में मासाले के तौर पर आप जीरा, जीरे का पाउडर, काली मिर्च, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, अजवायन  का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

इनके अलावा व्रत में आप शकरकंदी, आलू, लौकी, खीरा, गाजर जैसी सब्जियों की तरह-तरह की डिश बनाकर भी खा सकते हैं.

जो लोग नवरात्री के दौरान व्रत करते है उन्हें सिर्फ देशी घी और बादाम के तेल में ही खाना बनाना चाहिए.

व्रत के दौरान आप दही, लस्सी, बटरमिल्क, पनीर, घी, मलाई और खोआ इन सबका भी सेवन कर सकते है.

इन चीजों को भूलकर भी ना खाएं

नवरात्री के व्रत में आप मास, लहसुन और प्याज बिलकुल भी ना खाये.

हल्दी, हींग, मेथीदाना, सरसो का तेल, रिफाइंड, सोयाबीन तेल, गर्म मसाला, धनिया पॉउडर, नमक इन सबको नहीं खाना चाहिए नमक के तौर पर आप सिर्फ सेंधा नमक ही खाएं.

नवरात्री के व्रत में गेंहू का आटा, मैदा, फली, दाल, चावल, कॉर्नफ्लोर, होल व्हीट,और रवा इन चीजों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए.

3 COMMENTS

  1. I simply want to tell you that I am new to blogs and actually enjoyed your blog site. Very likely I’m want to bookmark your site . You amazingly come with incredible writings. Thanks a bunch for sharing with us your blog site.

LEAVE A REPLY