अगर चाय बिना नहीं रह पाते एक मिनट, तो जरुर जान लें ये बातें वरना…

5
55

कई लोगों के लिए चाय किसी औषधी से कम नहीं है. वो खाने के बिना तो रह सकते हैं लेकिन चाय के बिना रहना उनके लिए मुश्किल है. ऑफिस काम करने वाले लोग दिनभर में 3 से 4 बार चाय या कॉफी पी लेते होंगे वहीं घर में रहने वाली महिलाएं भी एक दिन में दो बार चाय का सेवन कर लेती हैं. उनका मानना है कि शाम के वक्त अगर चाय ना पीएं तो उनके सिर में दर्द होने लगता है. वैसे तो सोचना उनका भी गलत नहीं है, क्योंकि चाय ही नहीं किसी भी चीज की जब हम आदत लगा लेते हैं तो वो हमारे लिए एक औषधी बन जाती है और जब हम उसे अचानक छोड़ देते हैं तो वो हमारे लिए नुकसानदायक होती है, इसलिए किसी भी चीज का हद से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

वेशक चाय की पत्ती में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो व्यक्ति के लिए नुकसानदायक होते हैं उसके बाद भी लोग भीषण गर्मी में चाय की चुस्की लेने से पीछे नहीं हटते हैं, क्योंकि चाय के ज्यादा सेवन करने से जितने नुकसान होते हैं उतने ही फायदे होते हैं. बुखार, सर्दी और जुकाम जैसी छोटी-छोटी समस्याओं में अदरक, तुलसी वाली चाय पीने से शरीर को आराम मिलता है.

गर्मियों में चाय का नाम सुनकर शायद आप दूर भागने लगते होंगे लेकिन जब आप गर्मियों में बाहर से आकर सीधा ठंडा ठंडा पानी पीने की वजह गर्म चाय पी लेते हैं तो बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि ठंडा-ठंडा पानी दिमाग पर बहुत बुरा असर डालती है. ऐसे में चाय सबसे बेहत ऑपशन है.

जिस समय आपको बहुत तेज भूख लगती है और घर में कुछ खाने को नहीं है तो आप चाय पीकर अपनी भूख को कुछ देर के लिए शांत कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे चाय को अपनी आदत ना बनाएं वरना नुकसान भी हो सकता है.

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY