हेडफोन कानों में लगाते ही आता है एक नोटिफिकेशन, नजरअंदाज करने वालों का होता है ऐसा हाल

1
43

ऑफिस से निकलने के बाद हेडफोन लगाकर गाना सुनना, खाना बनाते वक्त हेडफोन लगाकर गाने सुनना, यहां तक कि खाना खाते और लेटते वक्त भी हेडफोन का इस्तेमाल करने का क्रेज बन गया है. बड़े ही नहीं छोटे-छोटे बच्चे तक हेडफोन का पुरा-पुरा दिन इस्तेमाल करते हैं. सबसे ज्यादा हैरानी तो तब होती है जब लोग अपने हेडफोन किसी और को शेयर करने को देते हैं और किसी के हेडफोन का खुद इस्तेमाल भी करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो एक बार इसके नुकसान के बारे में जरूर जान लें.

एक शोध के अनुसार ज्यादा हेडफोन का इस्तेमाल करना आपके कानों को खराब कर सकता है. इंसान के सुनने की क्षतमा निश्चित होती है और एक सिमित आवाज से ज्यादा अगर वो रोज सुने तो धीरे धीरे उसके सुनने की शक्ति ख़त्म हो सकती है. अगर कोई व्यक्ति 90 डेसीबल से ज्यादा की आवाज रोज सुनता है तो संभव है की वो बहुत जल्द अपने सुन पाने की शक्ति खो सकता है.

हेडफ़ोन का भी जब आप वॉल्यूम बढ़ाते हैं तो उसमे एक नोटिफिकेशन आपको दिखता होगा जिसमे ये लिखा होता है की एक लिमिट से ज्यादा आवाज में गाने सुन्ना आपके कानों के लिए अच्छा नहीं है. अगर आप इस नोटिफिकेशन को नजरअंदाज कर रहे हैं तो वेशक आप अपनी जिदंगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. ऐसे में आपके कान बहुत जल्दी खराब होने का खतरा बन सकता है.

अगर आपको किसी के हेडफोन इस्तेमाल करने पड़ रहे हैं तो उसे पहले अच्छी तरह से साफ कर ले फिर अपने कानों में लगाएं, क्योंकि हेडफोन के माध्यम से बीमारियां एक इंसान से दूसरे इंसान में पहुंचने में वक्त नहीं लगाती हैं. हेडफोन का कम से कम इस्तेमाल करें और एक निश्चित आवाज में ही हेडफोन का इस्तेमाल करें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY