धनतेरस पर जिसने किया इन 3 चीजों का दान वो हो गया मालामाल, यकीन ना हो तो आजमाकर कर देख लो

1
48

दोस्तों, दीवाली के आने वाली है यानि साफ-सफाई से लेकर घर की सजावट और इन सबसे ज्यादा खरीदारी को लेकर उत्साहित हो रहे हैं. जैसा कि रोशनी के त्यौहार दीवाली में लोग अपने घर में किसी सामान की खरीदारी भी करते हैं. दीवाली से 2 दिन पहले यानि धनतरेस के खास मौके पर कोई शुभ चीज को खरीदकर लाते हैं. धनतेरस के दिन मृत्यु के देवता यमराज और भगवान धन्वंतरि की पूजा का विशेष महत्व होता है. इस दिन पर भगवान धन्वंतरि अपने हाथ में अमृत कलश लेकर पैदा हुए थे इसलिए इस दिन पर गृस्थी के सामान जैसे बर्तनों से लेकर सोने-चांदी के आभूषण तक खरीदते हैं.

धनतेरस के दिन जितना ही आभूषणों का खरीदना शुभ माना जाता है उतना ही दान करना भी शुभ माना जाता है. इस दिन पर लोग अपने घरों या ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को पैसे या मिठाईयां भी दान करते हैं. अगर आप भी इस खुशी के मौके पर दान करके सुख प्राप्त करना चाहते हैं तो इन चीजों का जरूर दान करें. ऐसा करने से घर में कभी पैसों की तंगी नहीं रहती है और भगवान धन्वंतरि का आशीर्वाद रहता है.

धनतेरस के दिन गरीबों को पीले चीजें दान करें, इस दिन पर पीले वस्त्र दान करना सबसे शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन पर गरीबों को खीर और पूड़ी के साथ भोजन कराना चाहिए. उसके बाद उन्हें कुछ पैसे देकर विदा करना चाहिए. अगर आप खाना नहीं खिला सकते तो मिठाई और नारियल दान करें.

धनतेरस पर आप सोने-चांदी की वस्तुओं खरीद सकते हैं तो गरीबों को लोहे की वस्तु ही दान करें इससे घर का दुर्भाग्य चला जाता है. सबसे खास बात इस दिन घर में झांडू जरूर लाएं. झांडू मां लक्ष्मी की सबसे प्रिय वस्तु है. वैसे तो कभी भी झांडू का अपमान नहीं करना चाहिए और ना ही पैर लगाना चाहिए.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY