इन किताबों पर बैन लगाने के बाद भी इन्हें दुनियाभर के लोग देखने आते हैं, खूबसूरत नजारा आपका दिल जीत लेगा

2
47

घर के कबाड़ में पड़ी चीजों को आपको फेंकना है या फिर उन्हें नया रूप देकर इस्तेमाल करना है ये आपकी मर्जी है. कई महिलाएं ऐसी है जो आज भी बेकार चीजों को नया रूप देकर घर में सजोए रखती हैं. जैसा कि किताबें…घर में पुरानी सी पुरानी किताबें पड़ी रहती हैं जो लोग पढ़ते रहते हैं. उसका और ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए लोग पढ़ने वालों को भी सौंप देते हैं लेकिन तब आप क्या करते हैं जब उन किताबों पढ़ने पर बैन लगा दिया जाये. वेशक आप भी नहीं पढेंगे लेकिन एक कलाकार ने दुनियाभर में बैन की गई किताबों को ऐसा इस्तेमाल किया कि आज पूरी दुनियाभर के लोग इन किताबों को देखने आते हैं.

दरअसल 74 वर्षीय अर्जेंटीनियन कलाकार Marta Miniujin ने दुनियाभर में बैन की गई किताबों को एक शानदार महल बनाने में इस्तेमाल किया है. जी हां…इस कलाकार ने करीब बैन की गई 1 लाख से ज्यादा किताबों का बेहद खूबसूरत महल बना दिया, जो आज दुनियाभर के लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है. किताबों से बने इस महल को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. ये महल वाकई में खूबसूरती की मिसाल कहा जाता है.

ग्रीस की प्रसिद्ध इमारत Parthenon की तरह ही इस किताबों वाले महल को बनाया गया है और उसी के नाम पर ही इसका नाम भी पार्थेनान ऑफ बुक रखा है. जर्मनी के कासेल सीट में बना The Parthenon of Book को बनाया गया है. ये 14वें आर्ट फ़ेस्टिवल का हिस्सा है. इसे कासेल विश्वविद्यालक के छात्रों की मदद से बनाया गया है. उन्होंने 170 ऐसी किताबों का चयन किया, जो विश्व के किसी न किसी देश में प्रतिबंधित हैं. इसे बनाने के लिए किताब, प्लास्टिक शीट और स्टील का इस्तेमाल किया गया.

आपको बता दें कि इन किताबों में सलमान रूश्दी की द सैटेनिक वर्सेज़, खालिद होसेनी की द काइट रनर, मार्क ट्वेन की द एडवेंचर ऑफ टॉम सॉयर और सिसिली वॉन जि़ज़ेज़र्स की द गॉशिप गर्ल जैसी किताबें है जिन्हें दुनिया में कहीं न कहीं बैन किया गया है. इनके अलावा इनमें वो किताबें भी शामिल हैं जिन्हें 1933 में नाज़ियों ने 2,000 किताबों को जलाया था.

2 COMMENTS

  1. The following time I read a blog, I hope that it doesnt disappoint me as a lot as this one. I mean, I do know it was my choice to read, however I really thought youd have something interesting to say. All I hear is a bunch of whining about something that you might fix if you happen to werent too busy searching for attention.

LEAVE A REPLY