कब्ज की समस्या को जड़ से खत्म कर देता है किचन का ये रामबाण मसाला, यकीन हो तो खुद ही देख लो

1
30

सर्दी-जुकाम की तरह कब्ज की समस्या से भी हर व्यक्ति परेशान रहता है. कब्ज की समस्या की वजह से व्यक्ति कुछ भी खाने-पीने से पहले दस बार सोचते हैं. खासतौर पर जो व्यक्ति आये दिन तला-भुना और खाने के बाद चाय का सेवन करते हैं वो कब्ज की समस्या से घिरे रहते हैं. पानी कम पीने की वजह से भी कब्ज की समस्या बढ़ जाती है. इसके अलावे बिना समय के खाना खाने से भी खाना ठीक ढंग से पच नहीं पाता है और कब्ज की समस्या बढ़ जाती है. ध्यान देने वाली बात तो ये है कि कब्ज की समस्या में बार-बार डॉक्टर के पास जाकर दवाईयों का सेवन करना भी ठीक नहीं है, क्योंकि एक वक्त के बाद ज्यादा दवाईयां कब्ज में राहत दिलाने के बजाए नुकसान पहुंचाने लगती हैं ऐसे में अगर आप घर के कुछ फायदेमंद नुस्खों का इस्तेमाल करेंगे तो यकीनन कब्ज की समस्या से जड़ से छुटकारा पा लेंगे.

कब्ज को सुधारने के लिए खाने-पीने का ध्यान देना चाहिए. खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए, जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है वो ज्यादा रात में दूध जैसे पदार्थों का सेवन ना करें. खाने के बाद चाय पीना भी कब्ज को बढ़ा सकता है. खाने के 1 घंटे बाद करीब 2 से 3 गिलास पानी तो जरूर पीना चाहिए.

ध्यान रहे खाने में हींग का सेवन अच्छी तरह करना चाहिए इससे खाना आसानी से पचता है और कब्ज की समस्या धीरे-धीरे गायब होती रहती है. वहीं अगर अचानक रात में कब्ज की समस्या होने लगे तो एक चम्मच पीसा हुआ जीरा और अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ खा लें. जीरा और अजवाइन तो हर वक्त किचन में रहने वाला मसाला है. कब्ज की समस्या में इस मसाले को रामबाण माना जाता है.

अगर आप रोजाना सुबह-सुबह जीरे और अजवाइन का गुनगुना पानी पीते हैं तो यकीन मानिए कब्ज और एसीडिटी की समस्या धीरे-धीरे जड़ से ही गायब हो जायेगी. अगर आप जीरा और अजवाइन खा नहीं सकते तो इसे रात में भिगोकर सुबह छान लें और फिर इस जादुई पानी चाय बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY