जहरीले प्रदूषण का अंत कर रहा ये चमत्कारी पौधा, मास्क से भी पावरफूल है घरों में लगाया गया ये पौधा

1
33

दिल्ली एनसीआर समेत यूपी, राजस्थान और हरियाणा जहरीले प्रदूषण से घिरा हुआ है. इस जहरीले प्रदूषण की वजह से सांस की समस्या वाले मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. हाल ऐसे हो गये हैं कि लोग बच्चे और बुजुर्ग हर किसी को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. इस जहरीले प्रदूषण की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल है, लेकिन हैरानी तो इस बात की है कि घर में रहकर भी प्रदूषण से छुटकारा नहीं मिल रहा है, हालांकि कुछ हद तक प्रदूषण कम हो गया है लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में इस खतरनाक प्रदूषण से बचने के लिए सिर्फ मास्क ही जरूरी नहीं है बल्कि एक खास पौधे को लगाकर घर में भी प्रदूषण से बच सकते हैं.

प्रदूषण से बचने के लिए जिस पौधे को रामबाण माना जा रहा है वो और कोई नहीं बल्कि तुलसी का पौधा है. वैसे तो हिंदू धर्म में ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा होता है. अगर नहीं है तो घर के आंगन में तुलसी के पौधे को जरूर रखें. तुलसी का पौधा 24 घंटे में करीब 12 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है. इसके अलावा तुलसी का पौधा कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड जैसी जहरीली गैस भी सोखता है.

तुलसी का पौधा वायु प्रदूषण को कम करता है. तुलसी का पौधा उच्छवास में ओजोन वायु छोड़ता है जिससे सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाव होता है. तुलसी में यूजेनॉल नाम का कार्बनिक योगिक होता है जो मच्छर, मक्खी और कीड़े भगाने का काम भी करता है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY