छोटी हाइट वाले लोगो को होता है इन खतरनाक बीमारियों का खतरा, जानकारी के लिए पढ़े ये खबर

1
41

सामान्य हाइट से छोटी हाइट वाले लोग अक्सर लंबे लोगों के बीच खड़े होने से शर्माते हैं. उन्हें समाज में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं कई बार कम हाइट की वजह से लोगों की शादी में भी मुसीबत आती है. कम हाइट का एक कारण खान-पान ठीक ना होना और दूसरा आनुवांशिक लक्षण भी होता हैं, अगर किसी व्यक्ति के माता-पिता की कम हाइट हैं तो उनके बच्चे की छोटी हाइट निकलना तय होता है. कम हाइट की वजह से व्यक्ति ज्यादा लंबा नहीं निकल पाता है. कम हाइट वालो की परेशानियां कम नहीं थी कि उनके लिए एक परेशानी और बढ़ गई है.

जी हां…कम हाइट वालो के लिए समाज की परेशानियों के बीच अब बीमारियां भी बढ़ गई हैं. जी हां…सामान्य हाइट से कम हाइट होने वाले लोग डायबिटीज बीमारी के जल्दी शिकार होते हैं. कम हाइट वालो में डायबिटीज का खतरा जल्दी बढ़ जाता है. अध्ययन के अनुसार औसतन अगर किसी की लंबाई 10 सेंटीमीटर ज्यादा बढ़ गई है तो उसमें डायबिटीज का खतरा 30 प्रतिशत तक कम हो सकता है.

महिलाओं में जहां लंबाई के 10 सेंटीमीटर बढ़ने से ये खतरा मात्र 33 प्रतिशत कम होता है वहीं पुरुषों में लंबाई बढ़ने से 41 प्रतिशत तक खतरा कम हो जाता है.

लंबे पैर देखने में जितने आकर्षक होते हैं स्वास्थ्य के लिए भी उतने ही बढ़िया होते हैं. जिन पुरुषों या महिलाओं के पैर धड़ की अपेक्षा ज्यादा लंबे होते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा उतना कम होता है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY