सिडनी टेस्ट- पांचवे और आखिरी दिन मैच खेलने से पहले ही भारत ने रचा इतिहास

0
14

72 साल बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर उसी की पटकी लगा दी. भारत ने टेस्ट सीरिज जीतकर टीम इंडिया और भारत का इतिहास रच दिया. दरअसल आज सिडिनी टेस्ट के पांचवे और आखिरी दिन भारत ऑस्ट्रेलिया से इस मुकाबले के लिए पूरा तैयार था, लेकिन उससे पहले ही भगवान ने हारती हुई ऑस्ट्रेलिया के बचाव में बारिश की भेंट चढा दी. बारिश की वजह से मैच ड्रॉ करना पड़ा, लिहाजा आज पूरे दिन में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. अंपायरों ने दिन का खेल रद्द किया वहीं टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर इतिहास रचा.

बता दें कि टीम इंडिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159*) के दमदार शतकों की बदौलत टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 167.2 ओवर में 622/7 के स्कोर पर घोषित की। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 104.5 ओवर में 300 रन पर सिमटी। इस तरह टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 322 रन की बढ़त मिली।

इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने को मजबूर किया। फॉलोऑन खेलते हुए मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 6 रन बनाए। सिडनी टेस्ट के चौथे दिन यानी रविवार को सिर्फ 25.2 ओवर का खेल हो सका। पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और अंपायरों ने इसे रद्द करने का फैसला किया।

 

LEAVE A REPLY