सर्दियो में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक दिन दही के साथ ये चीज मिलाकर लगा लें

1
58

सर्दियां की शुरूआत होते ही स्किन समेत बालों पर बुरा असर पड़ने लगता है. जहां सर्दियों में हाथ-पैरों के साथ चेहरे की स्किन रूखी पड़ जाती है तो वहीं बालों में डैंड्रफ हो जाता है जो दूर से शर्मिंदगी महसूस करवाता है. लड़कियों को ही नहीं लड़कों को भी अब डैंड्रफ की समस्या से गुजरना पड़ रहा है. डैड्रफ की वजह से लड़कियों के बाल झड़ रहे हैं, तो लड़के गंजे होते जा रहे हैं. डैंड्रफ से काले बाल सफेद दिखाई देने लगते हैं और आप बूढ़े लगने लगते हैं. दिनभर सिर में खुजली होती रहती है. कपड़ों पर भी डैंड्रफ झड़कर गिरने लगता है. आप भी अब पूरी तरह से डैंड्रफ का इलाज करवाकर थक चुके हैं तो इस बार एक घरेलू नुस्खे का भी इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए दही में अंडे का सफेदा और एक चम्मच शहद मिलाकर बालो में लगाएं. 1 घंटे तक सूखाने के बाद बालों का साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें. हफ्ते में एक बार इस उपाय को करने से फर्क खुदवा खुद दिखने लगेगा. इससे ना केवल आपको बालों में डैंड्रफ दिखेगा बल्कि बाल सॉफ्ट और चमकदार हो जायेंगे.

इसके अलावा बालो की रूसी खत्म करने के लिए नींबू और शहद को मिक्स करके बालों में लगाए. नींबू में मौजूद साइट्रिक अम्ल किसी भी तरह के फंगल को पनपने नहीं देता है. अगर आपके बाल काफी रूखे या हार्ड हैं तो सर्दियों में डैंड्रफ से बचने के लिए आप ऑलिव ऑइल यानी जैतून के तेल से बालों में मसाज कर सकते हैं. इनके अलावा सर्दियों में सरसों के तेल का हल्का गर्म करके बालों की मालिश करें. चाहे तो नारियल के तेल भी सर्दियों में बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY