ये है उत्तराखंड की स्वादिष्ठ फेमस मिठाई, यहां देखिये आसान-सी विधि

0
23

मिठाई सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है, और फिर जब अपने मनपसंद मिठाई मिल जाती है तब तो खाने से रोक ही नहीं सकते हैं. कहीं कि जलेवी मशहूर है तो कहीं के रसगुल्ले मशहूर है लेकिन आज हम आपको उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाई के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे सुनकर तो आपको हंसी आयेगी ही साथ ही आपकी जीभ एक बार इस उत्तराखंडी मिठाई का स्वाद लग तो दावे के साथ आप इस मिठाई के आधी हो जायेंगे. जितनी ही मिठाई खाने में स्वादिष्ट उससे कहीं ज्यादा ये देखने में लजाबाव है.

अब ज्यादा इंतेजार ना करवाते हुए हम आपको इस मिठाई का नाम बता ही देते हैं. जी हां…इस मिठाई का नाम उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाई बाल मिठाई है. देखने में ये मिठाई चॉकलेट के रंग पर है, इसका टेस्ट भी चॉकलेट जैसा है, और चॉकलेट तो वैसे भी बच्चों को पसंद होती है शायद इसलिए ही इस मिठाई का नाम बाल मिठाई रखा गया है. आज हम आपको इस मिठाई की विधि भी बताने जा रहे हैं जिससे आप घर में बड़े ही आसानी से बना सकते हैं. वो भी बिना समय बर्बाद किये और दुकान जैसे टेस्ट के साथ…

5-6 लोगों के लिए डेढ़ घंटे में तैयार करें स्वादिष्ट बाल मिठाई

    • 500 ग्राम पिसी हुई चीनी, 500 ग्राम चीनी, डेढ़ किलो खोया/मावा, 10 ग्राम टेट्रिक एसिड, आधा कप दूध ,50 ग्राम खसखस (पोस्ता के दाने) ,आधा चम्मच घी, चिकनाई के लिए,1 लीटर पानी सामाग्री बाल मिठाई के लिए इकट्टा करें.
    • बाल मिठाई की विधि

बाल मिठाई के लिए सबसे पहले चाशनी बनाये. उसके लिए कड़ाही में चीनी, टेट्रिक एसिड और पानी डालकर गैस की आंच पर रख दें, जब चीनी अच्छी तरह पानी में घुल जाये तो उसमें दूध डालें, उसके बाद उसमें उठने वाले खराब फेने को कलछी की सहायता से बाहर निकाल दें. अब चीनी अच्छी तरह तब तक पायें जब तक गाढ़ी ना हो जाये. चाश्नी तैयार हो जाने के बाद आधा चाशनी किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें, और उस कड़ाही वाली चाशनी में मावा चीनी पाउडर डालें. उसके बाद कड़ाही में अच्छी तरह चलाएं, जब तक मावा भून ना जाये. उसके बाद उसे ठंडा होने तक इंतेजार करें 5-10 मिनट बाद उसे बर्फी के आकार पर काट लें, इसके बाद बर्फी को बाल दाने में रोल कर दूसरे बर्तन में लगाएं. अब इसे चख कर देखिये तैयार हो गया उत्तराखंड के अलमोडा की फेमस बाल मिठाई.

LEAVE A REPLY