गर्मियों में कैसे करे स्किन की केयर, इन 7 चीजों को आजमाकर आप भी रहिए हेल्दी

0
120

गर्मियों का मौसम यानी तेज धूप, पसीना और धूल मिट्टी। इस मौसम में स्किन को न सिर्फ सनबर्न और टैनिंग का खतरा रहता है बल्कि वायरल संक्रमण भी त्वचा में कई तरह की बीमारियों का कारण बनते है….कई लोगों के गर्मी मे एलर्जी की वजह से त्वचा पर जलन के साथ लाल भी पड़ जाते हैं।पसीने से स्किन रैशेज आना तो आम बात है।

आपने कभी गौर किया कि जो त्वचा पूरी सर्दी दमकती रहती है उसी त्वचा की चमक गर्मी में खो क्यों जाती है, और वह ज्यादा ऑयली क्यों हो जाती है?? ऐसा इसलिए होता है कि सर्दी में त्वचा का प्राकृतिक तेल जो तैलीय ग्रंथि से निकलता है उसका निकलना बंद हो जाता है और गर्मी में तेल का ज्यादा होने लगता है। इतना ही नहीं त्वचा पर आने वाली 90 फीसदी झाइयां धूप और सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से होती हैं।

गर्मियों में त्वचा पर होने वाली परेशानी

•प्रिक्ली हीट

•पिग्मेंटेंशन

•फंगस

•ब्लैकहैड्स (आंखों के नीचे काले धब्बे)

•पिंपल

•एक्ने

•स्किन एलर्जी

•सन बर्न होना

•चेहरे पर झाइयां

•स्किन रैशेज

गर्मी में स्किन केयर के टॉप 7 टिप्स

1. तेज धूप से त्वचा का बचाव करें

दोपहर 11 बजे से लेकर 4 बजे तक हो सके तो बाहर न जाएं । इस दौरान सूर्य की किरणें काफी हानिकारक होती है। इस समय धूप में निकलने से स्किन पर सनबर्न या सनटैन का खतरा हो सकता है। बाहर जाए तो सनस्क्रीन (SPF 30) क्रीम या लोशन लगना न भूले।

2. शरीर और त्वचा दोनों को नम रखें

गर्मी में पसीने ज्यादा निकलने से शरीर के साथ आपकी त्वचा भी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। नतीजा  पानी की कमी से त्वचा अपनी नमी खो देती है। गर्मी में त्वचा की मी बरकरार रखने के लिए खूब पानी पिएं। दिन भर में कम से कम 10 ग्लास पानी पिएं। इसके अलावा लस्सी, दही, नींबूपानी पीते रहने से शरीर और त्वचा दोनों को नमी मिलेगी।

3. ऑयल बेस्ड मॉस्चराइजर का इस्तेमाल न करें

अधिकांश मॉस्चराइजर ऑयल बेस्ड होते हैं जो गर्मी में त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। इससे बेहतर है कि वाटर बेस्ड मॉस्चराइजर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा की नमी बरकरार रखती है और स्किन को ऑयली भी नहीं होने देता।

4. गुलाब जल टोनर का इस्तेमाल करें

स्किन और चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। गुलाब जल एक नेचुरल टोनर है। यह त्वचा के छिद्र को बंद कर तेल के स्राव को कम करता है और त्वचा को ठंडा भी रखता है।

5. कोल्ड ड्रिंक्स को अवॉयड करें

गर्मी में आमतौर पर प्यास बुझाने के लिए हम कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। इस तरह के ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा काफी होती है जो त्वचा की सेहत के लिए नुकसानदेह है। इसलिए जितना हो सके फ्रूट जूस, नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी या कच्चे आम का पन्ना इत्यादि पीना चाहिए।

6. चेहरे को दिन में दो बार धोएं

चेहरे की नमी कायम रखने के लिए कम से कम दिन में दो बार चेहरे को क्लींज़र या वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर से धोएं, इससे चेहरा तरोताजा रहेगा।

7. तला-भुना खाना और कैफीन से करें परहेज

गर्मी में ज्यादा तला भुना और भारी भोजन न करें। फल और सलाद इस मौसम में ज्यादा खाएं। इससे शरीर को ऊर्जा व नमी मिलेगा और त्वचा भी तरोताजा रहेगी। कैफीन वाली चीज से परहेज करें जैसे चाय या कॉफ़ी। यह त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

LEAVE A REPLY