इस कूलर में AC जैसी ठंडी हवा के लिए लगा है कम्प्रेसर, 90% बचाता है बिजली बिल

0
271

गर्मी में ठंडी हवा सबसे ज्यादा राहत देने का काम करती है, और इसके लिए एयर कंडीशनर बेस्ट ऑप्शन होता है। हालांकि, जब बात AC की कीमत और उसके बिजली बिल की आती है तब इसे खरीदना हर किसी के हाथ में नहीं रह जाता। ऐसे में जिन यूजर्स को AC जैसी ठंडी हवा का मजा कम बिजली बिल में लेना है उनके लिए वायु बेस्ट ऑप्शन बन सकता है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इसका बिल AC से 90% कम आता है, वहीं हवा AC जैसी ठंडी होती है।

# एमपी की इनोवेटिव कंपनी

AC की तरह ठंडी हवा देने वाले कूलर को बनाने वाली कंपनी वायु होम अप्लायंस मध्य प्रदेश की है। इस कंपनी को डायरेक्टर प्रणव मोक्षमार का कहना है कि उनकी कंपनी को एमपी से बेस्ट स्टार्टअप कंपनी का अवॉर्ड मिल चुका है। उनकी कंपनी का प्रोडक्ट AC का बेस्ट सब्सिट्यूट है। इसका पावर कंजप्शन कूलर की तरह है। वहीं, परफॉर्मेंस एयर कंडीशनर की तरह है।

# कूलर में लगा है कम्प्रेसर

कूलर AC की तरह ठंडी हवा दे इसके लिए कंपनी ने इसमें कम्प्रेसर लगाया है। ये कम्प्रेसर कूलर के पानी को ठंडा करता है और वो पानी कूलर के पैड पर जाता है, जिससे नॉर्मल हवा भी AC के जैसी ठंडी हो जाती है। ये कम्प्रेसर बहुत कम पावर यूज करता है। AC की तुलना में ये सिर्फ 10% पावर कंजप्शन करता है।

# इतनी है कीमत

वायु कंपनी का सबसे छोटा प्रोडक्ट दो सौ वर्ग मीटर को आसानी के ठंडा कर देता है। इसमें 250 वॉट बिजली की खपत होती है। वहीं, इस काम के लिए AC 2100 वॉट बिजली खर्च करता है। इन प्रोडक्ट की कीमत 22,500 रुपए से शुरू है। MIG 24 नाम का प्रोडक्ट 1000 स्क्वॉयर फीट एरिया को आसानी से ठंडा करता है, इसकी कीमत करीब 85,000 रुपए है। कंपनी का सबसे बड़ा एयर कंडीशनर 1.25 लाख रुपए का है।

LEAVE A REPLY