इन 5 वजहों से लिवर हो सकता है फैल, रखें इनका ध्यान

0
119

लिवर की हेल्थ पर अक्सर लोग ध्यान नहीं देते हैं। यही वो अंग है जो दिन रात भोजन को पचाने, इंफेक्शन से लड़ने और बॉडी से खराब स्टफ को निकालने का काम करता है। इसके बिना जीना संभव नहीं है। आप चाहे तो छोटी मोटी बातें ध्यान रखकर इसको डैमेज होने से बचा सकते हो।

लिवर के डैमेज होने के कई कारण हो सकते हैं। जब लिवर डैमेज होता है तो सबसे पहले लिवर पर सूजन आती है इसके बाद इसमें घाव होता है। ट्रीटमेंट से घाव भर सकता है लेकिन अगर ट्रीटमेंट नहीं होता है तो घाव परमानेंट हो जाता है और लिवर को अपना काम करने के लिए स्ट्रगल करना पड़ता है। सबसे लास्ट में लिवर फेल हो जाता है। यानि लिवर काम करना बंद कर देता है।

शुरूआत में आपको लिवर डैमेज का पता नहीं चलता है लेकिन जब कंडीशन बुरी होती जाती है तब आपकी स्किन में खुजली होने लगती है। आंखें और स्किन पीली होने लगती है। आपको पेट गड़बड़ हो जाता है। भूख लगना बंद हो जाती है। आपके पैर, एंकल और पेट में सूजन भी आ सकती है।

ज्यादातर लिवर डिसीज क्रॉनिक होती हैं। इसके सिम्टम ज्वॉन्डिश, पेन और अपसेट स्टमक आदि होते हैं। लिवर फैल होने में कभी-कभी वीक लग जाते हैं तो कभी एक दिन में ही ऐसा हो जाता है। इसलिए कोई भी लक्षण दिखते ही डॉक्टर से कंसल्ट करें।

LEAVE A REPLY