यह है दुनिया के सबसे उम्रदराज शख्स की लंबी उम्र का राज

0
64
FILE - In this Aug. 21, 2015, file photo, Yasutaro Koide, 112, holds the Guinness World Records certificate as he is formally recognized as the world's oldest man at a nursing home in Nagoya, central Japan. Koide, who was born on March 13, 1903, has died on Tuesday, Jan. 19, 2016, two months short of his 113th birthday. (AP Photo/Koji Sasahara, FIle)

टोक्यो
मिलिए दुनिया के सबसे बूढ़े शख्स मसाजो नोनका से। जापान के मसाजो से पहले स्पेन के फ्रांसिस्को नूनेज़ ओलिवरा दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स थे, लेकिन इस साल जनवरी में उनके निधन के बाद मसाजो को दुनिया के सबसे बूढ़े शख्स होने की उपाधि दी गई है। मसाजो 112 साल के हैं, लेकिन उम्र के इस पड़ाव पर भी मसाजो का जज्बा देखने लायक है।

मसाजो के परिवार के मुताबिक, उन्हें मिठाई और हॉट बाथ बेहद पसंद है। 25 दिसबंर 1905 को जन्मे नोनका को गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड्स ने दुनिया के सबसे बूड़े शख्स होने का सर्टिफिकेट दिया। परिवार के मुताबिक, मसाजो उम्र की शतकीय पारी पार करने के बाद भी काफी ऐक्टिव हैं। हालांकि बिना व्हील चेयर के वह नहीं चल पाते हैं, लेकिन नियमित रूप से अखबार पढ़ते हैं। हर तरह की मिठाई खाना उन्हें बहुत पसंद है। इसके अलावा मसाजो रोजाना हॉट बाथ लेते हैं।

जापान के लोगों के बारे में कहा जाता है कि वे लंबी उम्र जीत हैं। उनका खान-पान और जीवनशैली हमेशा से ही बाकी लोगों के कौतूहल का विषय रही है, शायद यही वजह है कि सबसे उम्रदराज के होने के ज्यादातर टाइटल जापान के खाते में ही गए हैं। बता दें कि फिलहाल गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड्स, वायलट ब्राउन के बाद दुनिया के सबसे उम्रदराज शख्स की तलाश में हैं। वायलट ब्राउन 117 साल के थे और 2017 में उनका निधन हो गया था। हालांकि अभी सबसे उम्रदराज होने का खिताफ जापान के मसाजो नोनका के पास है।

LEAVE A REPLY