उत्तराखंड- अटल आयुष्मान कार्ड के तहत अब सरकारी अस्पतालों में 28 नहींं बल्कि 54 टेस्ट होंगे फ्री

1
37

उत्तराखंड की जनता को एक और सरकारी सुविधा मुहिया करवाई जाने का फैसला लिया गया है. दरअसल अटल आयुष्मान कार्ड के तहत सरकारी अस्पतालों में 54 मेडिकल टेस्ट फ्री में करवा सकते है. अटल आयुष्मान वही कार्ड है जिसके लिए हाल ही में जनता इधर-उधर चक्कर काटकर बनवा रही थी. सरकारी हेल्थ सुविधा पाने के लिए सरकार द्वारा अटल आयुष्मान कार्ड बनाने की बात कही गई थी. इस कार्ड को बनवाने के लिए पहले तो राशन कार्ड की मांग की जा रही थी लेकिन अब किसी वोटर आईडी या फिर आधार कार्ड की मदद से भी अटल आयुष्मान कार्ड बनवाकर सरकारी अस्पताल में मेडिकल टेस्ट फ्री में करवा सकते हैं.

हालांकि इस कार्ड से पहले से ही 28 टेस्ट निशुल्क किये गये थे लेकिन अब बढ़ाकर 54 कर दिये गये हैं. शुक्रवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में बैठक की गई जिसमें निशुल्क मेडिकल से लेकर कई फैसले लिये गये हैं. साथ ही इस बैठक में लोकसभा चुनाव से पहले 11651 आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय एक हजार रुपये बढ़ाने की लंबित मांग को मंजूरी दे दी है. वहीं औद्योगिक निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए एमएसएमई नीति 2018 में अब नए उद्योग लगाने का लाभ मार्च 2023 तक मिलेगा.

इसके अलावा सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में प्रशासनिक पदों पर तैनात चिकित्सकों के लिए सप्ताह में दो बार ओपीडी में सेवाएं देने की अनिवार्य व्यवस्था को वैकल्पिक बना दिया है. संविदा पर कर्मचारियों की तैनाती पर सरकार की रोक से स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग बाहर कर दिए गए हैं. चिकित्सकों और मेडिकल कॉलेज संकायों में संविदा पर डाक्टर तैनाती किए जा सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY