IPL: 11 सीजन्स का इतिहास..विजेताओं के साथ औरेंज और पर्पल कैप विजेता से भी मिलिए

0
37

आईपीएल दुनियाभर की लीग्स में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली क्रिकेट लीग है…ये आईपीएल का 12वां सीजन है…तो चलिए ऐसे में हम आपको अब तक11 सीजन के विजेताओं के बारे में इंटरस्टिंग फैक्ट्स बताते हैं…

आईपीएल का पहला खिताब जीतने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स है। दिग्गज लेग स्पिन शेन वार्न की अगुवाई में राजस्थान ने चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में हराकर आईपीएल 2008 का खिताब जीता था। यूसुफ पठान राजस्थान की जीत के नायक रहे थे। इस सीजन ऑरैंज कैप किंग्स इलेवन पंजाब के शॉन मार्श और पर्पल कैप राजस्थान के सोहेल तनवीर को मिली।

आईपीएल 2009 दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुआ. इस टूर्नामेंट को एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में डेक्कन चार्जस ने ट्रॉफी जीती…फाइनल मैच में 6 विकेट से हारने के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान अनिल कुंबले (4-16-4) मैन ऑफ द मैच रहे थे। इस सीजन में ऑरेंज कैप सीएसके के मैथ्यू हेडन और पर्पल कैप डीसी के रुद्र प्रताप सिंह को मिली थी।

आईपीएल 2010 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पहला खिताब जीता था। फाइनल मैच में सुरेश रैना के नाबाद अर्धशतक के दम पर सीएसके ने मुंबई को 22 रन से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया। इस सीजन में ऑरेंज कैप मुंबई इंडियंस के कप्तान सचिन तेंदुलकर को मिली..जबकि पर्पल कैप डेक्कन चार्जर्स के प्रज्ञान ओझा के हाथ लगी।

आईपीएल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स ने लगातार दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया । सीएसके ने आरसीबी को 58 रनों से हराया था…इस सीजन मैन ऑफ द मैच खिताब 95 रनों की पारी खेलने वाले मुरली विजय रहे…जबकि मुंबई के लसिथ मलिंगा ने पर्पल कैप पर कब्जा किया।

आईपीएल 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार की विजेता सीएसके को फाइनल में हराया…और ट्रॉफी पर कब्जा किया…इस सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स के मॉर्ने मॉर्केल के हाथ पर्पल कैप लगी तो वहीं आरसीबी के क्रिस गेल ने दूसरी बार ऑरेंज कैप जीती।

आईपीएल 2013 में नए कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने अपना पहला खिताब जीता। फाइनल मैच में महेंद्र सिंह धोनी की अर्धशतकीय पारी भी सीएसके को हार से नहीं बचा पाई। इस सीजन ऑरेंज कैप पर चेन्नई के माइक हसी ने कब्जा किया और पर्पल कैप भी चेन्नई के ही ड्वेन ब्रावो के खाते में गई।

2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहली बार फाइनल में पहुंची किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर दूसरी ट्रॉफी जीती। फाइनल मैच में रनों का पीछा करते हुए मनीष पांडे ने 94 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इस सीजन ऑरेंज कैप केकेआर रॉबिन उथप्पा और पर्पल कैप चेन्नई के मोहित शर्मा के नाम रही

2015 में मुंबई इंडियंस ने अपना दूसरा खिताब जीता और एक बार फिर से चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रनों से मात दी। इस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर ने ऑरेंज कैप अपने नाम की..वहीं चेन्नई के ड्वेन ब्रावो ने दूसरी बार पर्पल कैप जीती।

आईपीएल 2016 में डेविड वार्नर की अगुवाई में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का खिताब जीतने का सपना तोड़ा । इस सीजन आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने ऑरेंज कैप पर कब्जा किया और हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार पर्पल कैप विजेता बने।

आईपीएल 2017 में इतिहास रचते हुए मुंबई इंडियंस तीसरा खिताब जितने वाली पहली टीम बनी। फाइनल मैच मुंबई और पुणे सुपरजायंट्स के बीच हुआ था..इस सीजन हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने ऑरेंज कैप पर कब्जा किया और भुवी दूसरी बार पर्पल कैप विनर बने ।

आईपीएल के 11वें सीजन की कहानी बेहद थ्रिलिंग रही…2018 में दो साल के बाद टूर्नामेंट में लौटी चेन्नई सुपरकिंग्स ने लगातार अच्छा प्रदर्शन कर अपना तीसरा खिताब जीता। सनराइजर्स के खिलाफ फाइनल मैच में शेन वॉटसन ने शतकीय पारी खेलकर सीएसके की आईपीएल में धमाकेदार वापसी कराई।

LEAVE A REPLY