इन चीजों के सेवन से और ज्यादा बढ़ सकता है आपका सिर दर्द, भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

0
34

गर्मिया के आते ही कई बीमारियां दस्तक दे देती हैं. सबसे ज्यादा लोगों को सिर दर्द से जूझना पड़ता है. गर्मियों में सिर दर्द असहनीय बन जाता है. सिर दर्द की वजह से व्यक्ति का काम करना तो छोड़ो ठीक से बैठना भी मुश्किल हो जाता है. दिन-रात सिर पकड़कर बैठना पड़ता है. आगे चलकर ये परेशानी बढ़ी बन जाती है. ऐसे में लोग भी ध्यान नहीं दे पाते हैं कि ये परेशानी उन्हें क्यों हो रही है. आपको बता दें गर्मियों में आपके खान-पान से भी असर पड़ता है, जिसकी वजह से सिर दर्द जैसी समस्या बन जाती है. ऐसे में अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो छोड़ दीजिए, नहीं तो आगे आपको बहुत परेशानी हो सकती है.

ठंडा खाना-पीना-

गर्मियों में ठंडे पानी के बिना शायद व्यक्ति को शांति ही नहीं पड़ सकती है लेकिन अगर आपको ज्यादा सिर दर्द होता है तो आपको ठंडे पानी या फिर बर्फ से बनी किसी भी चीज को खाने-पीने में सावधानी रखनी होगी. ठंडा खाना-पीना आपके सिर दर्द को और ज्यादा बढ़ा सकता है.

चॉकलेट-

बच्चे ही नहीं बड़े लोग भी चॉकलेट खाने के शौकीन होते हैं लेकिन अगर आपको सिर दर्द होता है तो चॉकलेट को त्याग देना होगा. चॉकलेट में कैफीन और बीटा- फेनीलेथाइमलामीन ब्लड सेल्स में खिंचाव पैदा करता है.

पनीर-

पनीर और सूखा मेवा आपके सिर दर्द को बढ़ा सकता है, क्योंकि सूखे मेवे में सल्फाइट नाम का केमिलकल होता है जो सिर दर्द के लिए नुकसानदायक है. साथ ही आपको संतरे और अंगूट जैसे खट्टे फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

चाय या कॉफी-

अक्सर लोग सिर दर्द में चाय या कॉफी को आरामदायक मानते हैं लेकिन इस बात को जान लें कि अगर आप नियमित रुप से रोज कॉफी पी रहे हैं तो आप माइग्रेन को बुलावा दे रहे है। कॉफी मैं कैफीन काफी ज्यादा मात्रा में होता है और इसके ज्यादा सेवन दिमाग की नसों में रुकावट पैदा करता है.

LEAVE A REPLY