इंग्लैंड में तीसरे टेस्ट से पहले बहुत बुरी ख़बर… इंग्लैंड को हराने वाले कप्तान का निधन

0
69

भारतीय क्रिकेट को सबसे बड़ा झटका लगा है,,,, और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान का निधन हो गया है,,,, भारत के उस कप्तान का निधन हुआ है,, जिसने अंग्रेज़ों से लगान वसूला था,, यानि इंग्लैंड में भारत को जीत दिलाई थी,, जिसके बाद क्रिकेट जगत में शोक की लहर है।…
भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज और वनडे टीम के पहले कप्तान अजीत वाडेकर का निधन हो गया है। अजीत वाडेकर का 77 साल की उम्र में निधन हुआ है। भारत के लिए 37 टेस्ट और 2 वनडे मुकाबले खेले थे।
अजीत वाडेकर भारत के पहले कप्तान थे जिन्होंने भारत को इंग्लैंड की धरती पर पहली टेस्ट जीत दिलाई थी। यही नहीं अजीत वाडेकर भारतीय क्रिकेट टीम के पहले वनडे कप्तान थे।
वाडेकर ने भारत की तरफ से 1966 से लेकर 1974 तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। इस दौरान 37 टेस्ट मैच में 31.07 की औसत से 2113 रन बनाए जिसमें 1 शतक और 14 अर्धशतक शामिल थे। टेस्ट क्रिकेट में वाडेकर का सर्वाधिक स्कोर 143 रन था।
अजीत वाडेकर वह पहले कप्तान थे जिन्होंने भारत को इंग्लैंड की धरती पर पहली टेस्ट जीत दिलाई थी। साल 1971 में नवाब मंसूर अली खान पतौदी के बाद कप्तानी संभालने वाले वाडेकर की कप्तानी में भारत ने ओवल में चार विकेट से जीत दर्ज की थी।
भारतीय टीम ने वाडेकर की कप्तानी में कुल 16 टेस्ट मैच खेले थे। इसमें से भारतीय टीम को 4 में जीत मिली थी जबकि चार मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। आठ मैच ऐसे रहे थे जिसका कोई नजीता नहीं निकला था।
अजित वाडेकर के निधन से मुंबई में कई क्रिकेटर उनके घर पहुंचे है,, और दुख जताया है,,, यही नहीं इंग्लैंड में टीम इंडिया ने भी इस पर शोक जताया है।…

LEAVE A REPLY