दो बहनों का जुड़वा होना बना मुसीबत, एक ही लड़की समझकर पासपोर्ट अदालत से हो गई ऐसी गलती

1
55

जुड़वा बच्चों के होने से सिर्फ उन्हें पहचानने में ही धोखाधड़ी नहीं होती है बल्कि कभी-कभी तो जुड़वा होना मुसीबत का सबब भी बन जाता है. वेशक जुड़वा बच्चे बहुत अच्छे होते हैं लेकिन बड़े होने के बाद लोगों को धोखा होने लगता है और बड़ी गलतियां हो जाती हैं. ऐसा ही कुछ दो जुड़वा बहनों के साथ हुआ. जिनके एक से चेहरे, एक ही जन्म तिथि और माता-पिता का एक जैसा नाम देखकर पासपोर्ट रोक दिया गया. इतना ही नहीं मामला कोर्ट तक पहुंच गया उसके बाद दोनों बहनों को पासपोर्ट जारी करवाया गया.

 

दरअसल एक बहन का पासपाेर्ट साल 2017 में पासपाेर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) से बना था, फाइल को होल्ड पर डाल दिया गया. उसी के एक साल बाद फिर दूसरी बहन ने पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) ग्वालियर में आवेदन किया. जब ग्वालियर से फाइल भोपाल पीएसके पहुंची तो कंप्यूटर ने एक सी जन्मतिथि, माता-पिता के नाम, पता और मिलता जुलते-चेहरे को स्कैन कर फाइल होल्ड पर कर दी.

 

दोनों के पासपोर्ट होल्ड करने के बाद पासपोर्ट कार्यालय ने नोटिस जारी किया था. जिसके बाद पता चला है कि एक जैसी डिटेल होने पर फाइल्ड होल्ड कर दी गईं. जब पासपोर्ट अदालत में आवेदन अपनी जुड़वा बहन को लेकर पहुंची तो पासपोर्ट जारी किया गया. आपको बता दें, ये कोई पहला मामला नहीं है बल्कि इससे पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY