उत्तराखंड- केदारनाथ में हुई भयंकर बर्फबारी, वीडियो देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गये

0
42

जहां दिल्ली, यूपी और पंजाब जैसे शहर भयंकर गर्मी से त्रस्त हैं वहीं उत्तराखंड में केदारनाथ में भयंकर बर्फबारी से श्रद्धालू परेशान दिखाई दिये. केदारनाथ का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमें हल्की बारिश के साथ बर्फ के फुहारें गिरते दिखाई दे रहे हैं. शुक्रवार देर शाम से केदारनाथ का मौसम अचानक से ठंडा हो गया और देखते ही देखते बर्फबारी शुरु हो गई. शुक्रवार के बाद शनिवार को यानि आज भी बर्फबारी शुरु हो गई लगातार तीन घंटे से बर्फबारी जारी है.

केदारनाथ के साथ बदरीनाथ हेमकुंड और चमोली में भी हल्की बारिश और तेज हवाएं चलीं. यमुनोत्री धाम में पंद्रह मिनट तक झमाझम बारिश हुई, जबकि गंगोत्री धाम में हल्की बूंदाबांदी और गंगोत्री हिमालय के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ की हल्की फाहे गिरीं उत्तराखंड के कई जिलों में धूलभरी आंधी के बाद ओले गिरते दिखाई दिये. वहीं मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए 14 मई तक प्रदेश में तेज आंधी और ओलावृष्टि की आशंका जताई है.

यमुनोत्री धाम में व्याप्त अव्यवस्थाओं के कारण तीर्थयात्रियों को बारिश के दौरान जाम व धक्कामुक्की का सामना करना पड़ा, जबकि पैदल मार्ग में घोड़े खच्चरों की लीद से बने कीचड़ ने भी परेशानी को बढ़ा दिया.

मौसम विभाग का कहना है कि लोगों को तेज आंधी से परेशानी हो सकती है इसलिए घर से निकलते वक्त सावधानी रखें. ओले गिरने से अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री तक की कमी आ सकती है. 14 और 15 मई को तापमान में ज्यादा कमी देखी जा सकती है.

LEAVE A REPLY