सावधान- तरबूज खाने से बढ़ा इन घातक बीमारियों का खतरा, युवाओं को पड़ सकता है ये ‘अटैक’

0
39

पसीने वाली गर्मियों में पानी का अहसास दिलाने वाले फल आम, तरबूज, खरबूजा खाकर लोग अपनी प्यास बूझाते हैं, ये फल ठंडक का भी अहसास दिलाते हैं लेकिन तरबूज को लेकर एक बुरी खबर आ रही है. जिसे जानने के बाद शायद आप इस गर्मी तरबूज का सेवन नहीं कर पायें. आपको जानकर हैरानी होगी कि तरबूज में पानी, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में मिला होता है उसके बाद भी तरबूज खाने से जहर बन रहा है.

तरबूज में कोलेस्ट्राल नहीं होता है, अगर किसी व्यक्ति की आंखों की नजर कम है, आंखों से पानी आता है वो रोज जरूर एक प्लेट तरबूज खाए. तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरी करता है इसलिए गर्मियोंभर तरबूज जरूर खाना चाहिए, लेकिन ध्यान तरबूज के साथ कभी पानी ना पिएं और जिन लोगों को ये बीमारी है वो तो तरबूज को हाथ भी ना लगाएं.

आजकल डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में इन लोगों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए. इन लोगों को तरबूज बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर होती है. तरबूज का सेवन करने से उनके ब्लड में शुगर बन सकती है और डायबिटीज के मरीज के लिए तरबूज खातक साबित हो सकता है.

तरबूज में मौजूद पोटेशियम हार्ट के मरीज के लिए भी खतरनाक है. तरबूज के सेवन से हार्ट की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. किडनी की समस्या तो आजकल कम उम्र के व्यक्ति में जल्दी हो रही है ऐसे में तरबूज में मौजूद मिनरल्स की मात्रा किडनी वाले व्यक्ति की समस्या और ज्यादा बढ़ा सकती हैं. अगर आपका बहुत ज्यादा तरबूज खाने का मन है तो बिल्कुल नाम के तौर पर ही खाएं. तरबूज के सेवन से अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ सकता है. अस्थमा के मरीज तरबूज को बिल्कुल भी सेवन ना करें.

LEAVE A REPLY