प्रेग्नेंट महिलाओं में फैल रही ये खतरनाक बीमारी, सावधानी न बरती तो गर्भ में हो जाएगी बच्चे की मौत

0
28
एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रेग्नेंसी महिलाओं को इस डायबिटीज बीमारी से सावधानी बरतने के लिए सचेत किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक प्रेग्नेंसी महिलाओं में डायबिटीज का खतरा दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है. अगर प्रग्नेंसी के दौरान कोई महिला शुगर के चपेट में आ जाती है तो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को टेंशन ना लेकर उपचार और देखभाल करने की सलाह दी गई है.
प्रग्नेंसी के दौरान शुगर होने पर महिला के खून में शुगर का लेवल बढ़ जाने से बच्चे के लिए खतरा हो सकता है. हार्मोन्स बदलने से खून में ग्लोकोज की मात्रा बढ़ जाती है और शुगर हो जाता है. शुगर बढ़ने से गर्भ में पल रहे बच्चे का साइज बढ़ जाता है जिससे डिलीवरी के वक्त दिक्कत हो जाती है. ऐसे में ऑपरेशन से डिलीवरी की संभावना बढ़ जाती है और अगर शुगर से पीड़ित महिला बच्चे के जन्म देने के बाद उसके खान-पान में ध्यान नहीं रखती है तो वो पीलिया, सांस की समस्या जैसी बीमारियों का शिकार हो सकता है.
प्रग्नेंसी के दौरान अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है बार-बार पेशाब जाना पड़ रहा है तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाये, क्योंकि ये लक्षण शुगर के भी हो सकते हैं.
जिन महिलाओं के घर में शुगर से पीड़ित कोई व्यक्ति है तो उसे शुगर से जूझना आम बात है लेकिन कई बार प्रग्नेंसी के बाद शुगर खत्म भी हो जाती है.
प्रग्नेंसी के दौरान शुगर से बचने के लिए हल्के-फुल्के काम करते रहने चाहिए, साथ ही व्यायाम भी करना चाहिए. जिससे आपका शिशु सुरक्षित रहे.

 

LEAVE A REPLY