इस बड़ी बीमारी के अलावा पथरी को जड़ से खत्म कर देता है ये पौधा, सब्जी या रायता बनाकर जरूर करें सेवन

0
30

पेट दर्द, कब्ज की समस्या, जोड़ों में दर्द के अलावा आजकल डायबिटीज और पथरी जैसी बीमारियां लोगों के लिए आम हो गई हैं. इन बीमारियों के इलाज में ना जाने लोग इतने पैसे खर्च कर चुके हैं. कुछ दिन बीमारी आराम मिलने के बाद वापस ये बीमारियां व्यक्ति को घेर लेती हैं. कम उम्र में ऐसी बीमारियों के पीछे आपका खान-पान होता है. हम अगर खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते हैं तो कम उम्र में ही हमारे शरीर की हड्डियां जबाव देने लगती हैं और लिहाजा व्यक्ति को दवाईओं पर पूरी जिदंगी गुजारना पड़ता है. अगर आप भी ऐसी बीमारियों के शिकार हो चुके हैं तो अभी भी आपके पास कुछ घरेलू नुस्खों से इन बीमारियों से आराम पाने का मौका हैं.

ऐसी बीमारियों से छुकारा पाने के लिए बथुआ का पौधा रामबाण साबित हो रहा है. बथुआ को सब्जी के रूप में खाया जाता है. बथुआ में मौजूद पौष्टिक तत्व पेट की चर्बी कम करने में मददगार साबित होता है. इसके अलावा जिन लोगों को गुर्दे या किडनी दर्द से समस्या होती है वो बथुआ के सेवन जरूर करें.

बथुआ पाचन क्रिया को ठीक रखता है और किडनी और गुर्दे की समस्या में बथुआ का रस निकालकर पिएं. बथुआ के रस का सेवन करने से पेशाब के रास्ते पथरी बाहर निकल जाती है. इसके अलावा दिल संबंधित बीमारियों को बथुआ जड़ से खत्म कर देता है. बथुआ का रायता बनाकर गर्मियोंभर जरूर सेवन करें.

LEAVE A REPLY