जानिए घर में क्यों नहीं होना चाहिए पीपल का पेड़, वजह जानकर रह जायेंगे दंग

0
29

हिंदू धर्म में तुलसी, बरगद और पीपल के वृक्षों को देवी-देवाओं की तरह पूजा जाता है. जहां तुलसी की हर रोज घरों में पूजा होती है तो वहीं शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे हजारों से श्रद्धालू तेल का दीपक जलाते हैं, लेकिन कभी सोचा है कि घर में तुलसी का पेड़ लगा लेते हैं, यहां तक कि कई लोग तो विष्णु जी की पूजा के लिए केले का पेड़ भी घर में लगा लेते हैं लेकिन पीपल के पेड़ को घर में क्यों नहीं लगाया जाता है. इसके पीछे की वजह जानकर आप भी सतर्क हो जायेंगे.

पीपल की पूजा करने पर ना सिर्फ धार्मिक कारण है बल्कि वैज्ञानिक कारण भी बताये जाते हैं. बताया जाता है जो व्यक्ति नियमों के अनुसार पीपल की पूजा करता है उसे सारी खुशियां मिलती हैं लेकिन जो व्यक्ति पीपल की पूजा करने में नियमों को नजरअंदाज करता है वो कंगाल भी हो जाता है.

बताया जाता है कि घर में पीपल का पेड़ उगने से संकट की स्थिती पैदा हो जाती है इसलिए जब भी घर में पेड़ उगता है तो उसे हटा देना चाहिए. जिस घर में पीपल का पेड़ होता है वहां बच्चे बीमार रहते हैं, क्योंकि मंदिर की तरह पीपल की पूजा घर में नहीं हो पाती है.

पीपल का पेड़ मोक्षदायक माना जाता है। इस पेड़ के नीचे कई धार्मिक संस्कार किए जाते हैँ। ऐसे में यदि यह घर की चाहरदीवारी में उग आए तो सही नहीं माना जाता है।

LEAVE A REPLY