गर्मी में सबसे ज्यादा शरीर के इस अंग पर पड़ रहा बुरा असर, बचाव के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

1
106

इन दिनों भारत में गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है. ऐसी चिलचिलाती गर्मी में जब सड़कों पर ऑमलेट बनाया जा सकता है तो सोचो नाजुक शरीर पर धूप पड़ने से क्या हाल होता होगा. गर्मी में आप ये तो गौर कर लेते हैं कि आप काले हो गये हैं और सच में गर्मियों में  एक तरफ बॉडी काली होती जाती है तो दूसरी तरफ पसीने से चेहरे की सफाई भी होती जाती है, लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि इस धूप से सबसे ज्यादा आपकी बॉडी में किस अंग पर बुरा असर पड़ रहा होगा. ये धूप आपके लिए एक सहारा छीन भी सकती है.

जी हां…इस धूप का असर सबसे ज्यादा आपकी आंखों में पड़ रहा है. धूप के साथ धूलभरी आंधी आपकी आंखों के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकती है. माना कि आपको काम की वजह से धूप में निकलना मजबूरी है लेकिन आप इसका बचाव भी कर सकते हैं. अगर धूप में अपनी आंखों पर ध्यान नहीं दिया तो भारी नुकसान हो सकता है.

घर आने के बाद अपनी पानी से चेहरा साफ करें और गुलाब जल डालकर कुछ देर ठंडी हवा में बैठे. गुलाब जल से आंखों की गंदगी बाहर निकलेगी और आंखों के इंफेक्शन से बच सकते हैं. आँखों में खुजली, लाल पड़ना, आंसू निकलना ये सब धूप का बुरा असर है. इसके अलावा आप एलोवेरा के पानी से आंखों की सफाई कर सकते हैं और रात को सोने से पहले दूध की मलाई को पलको पर कुछ देर रखें.

इतना ही नहीं हरी सब्जियां जैसे खीरे को काटकर आंखों पर रखें. इससे आंखों को ठंडक मिलती है. बादाम के तेल से आँखों के आसपास मसाज करें इससे आंखों पर अच्छा असर मिलता है. धूप में निकलने पर चश्मे का इस्तेमाल करें. अगर आप A.C से निकलकर सीधे धूप में जा रहे हैं तो थोड़ा रुककर फिर धूप में जायें.