सुबह देर तक सोने से मिलते हैं ये हैरान कर देने वाले फायदे, लेकिन उससे पहले जान लें ये जरूरी बात

0
114

सुबह देर तक सोने वाली बात तो आप पहली बार ही सुन रहे होंगे. अभी तक आपने यही सुना होगा कि सुबह जल्दी उठना चाहिए उससे पूरा दिन अच्छा रहता है, लेकिन पहली बार आप सुबह देर तक सोने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे. घर के बुजुर्ग भी कहते हैं कि सुबह में देर तक सोने से घर में दरिद्रता आती है, जी हां…उनका भी कहना गलत नहीं लेकिन अगर दूसरी तरफ आप अपनी नींद की तरफ गौर करें तो आपका देर तक सोना ही फायदेमंद है.

ये बात उन लोगों के लिए हो रही है जो लोग रात में देर से सोते हैं. जी हां…अगर आप रात में बहुत देर से सोते हैं और सुबह जल्दी उठते हैं तो आपकी दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसा करने से पूरा दिन थकान, चिड़चिड़ापन, बॉडी पेन और तनाव में रहते हैं. इसके बदले अगर आप रात में देर से सोते हैं तो सुबह में अपनी नींद का समय बढ़ा लें.

हर व्यक्ति के लिए 5-6 घंटे की नींद बहुत जरूरी होती है. ऐसा नहीं होने पर दिमाग में खून जमने लगता है और आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है. एक शोधकर्ता का कहना है कि ऐसी समस्या में आपको सुबह में देर तक सोना चाहिए. इससे बॉडी क्लॉक को ठीक रखने से निरोग रह सकते हैं. केवल तीन सप्ताह में ही देर तक जागने वाले अपने बॉडी क्लॉक को ठीक कर सकते हैं.  आप देर से सोते हैं तो अपने जागने के समय में पहले के मुकाबले दो घंटे का फर्क रखने से स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.

LEAVE A REPLY