हाई और लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज को खाने के साथ कभी नहीं खानी चहिए ये चीज, हार्ट पर पड़ता है बुरा असर

1
24

मानव शरीर की रक्त वाहिनियों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहते हैं, जब खून का प्रवाह तेजी से होता है तो हाई ब्लड प्रेशर और जब खून के प्रवाह की गति धीमी हो जाती है तो लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है. कई बार ब्लड प्रेशर हाई होने पर हार्ट अटैक की संभावना बन जाती है. जितना ही हाई ब्लड प्रेशर व्यक्ति के लिए खतरनाक है उतना ही लो ब्लड प्रेशर व्यक्ति के लिए जानलेवा है. कई बार लोग हाई या लो की सही पहचान नहीं कर पाते हैं और उन्हें गलत उपचार की वजह से नुकसान पहुंच जाता है. ऐसे में दोनों ब्लड प्रेशर की सही पहचान के बाद ही सही उपचार करें.

हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति के सिर दर्द, आंखों के सामने अंधेरा छाना और सांस लेने में दिक्कत आने लग जाती है. कभी-कभी दौरे भी पड़ने लगते और नाक से खून भी बहने लगता है. हाई बीपी वाले मरीज को आचार, पापड़, चटनी, नमकीन और सलाद जैसी चीजें भूलकर भी नहीं खिलाना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर वाला मरीज दूध में हल्दी और दालचीनी मिलाकर सेवन कर सकता है. त्रिफला पाउडर भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं. इसके अलावा मेथी और अजवाइन को पानी में मिलाकर पीएं.

वहीं लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज के जी मचलाता है बेहोशी आती है और दिल की धड़कने अचानक से तेज या धीमी होने लगती हैं. ऐसे में मरीज को फौरन ही एक ग्लास पानी में एक चम्मच नमक घोलकर पीला देना चाहिए. लो बीपी वाले मरीज के लिए नमक बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा कॉफी और चॉकलेट का सेवन भी करना चाहिए.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY